29 APRMONDAY2024 6:00:18 AM
Nari

कोलेस्ट्रॉल का काल है पीली सरसों, जानें इसके और लाजवाब फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jan, 2024 05:29 PM
कोलेस्ट्रॉल का काल है पीली सरसों, जानें इसके और लाजवाब फायदे

पीली सरसों सेहत के लिए औषधि का काम करती है। सेहत को बेहतर बनाने के लिए इसको डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद होगा। इसमें कई पोषक तत्व जैसे फास्फोरस, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाए जाते है। पीली सरसों का इस्तेमाल सब्जी और अन्य कई रेसिपी बनाने के लिए किया जाता है। इसके रोजाना सेवन से ब्लड प्रेशर, पेट और शरीर में मौजूद अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है और 1 चम्मच सरसों का यदि रोजाना सेवन करते हैं तो व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। तो चलिए, आज आपको पीली सरसों से मिलने वाले जबरदस्त लाभ बताते है।

दिल को बनाए स्वस्थ

पीली सरसों दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके बीज चबाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहता है। दो चम्मच रोजाना सरसों खाने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है।

खुजली और दाद की समस्या को करें दूर

PunjabKesari

पीली सरसों खुजली और दाद की समस्या को दूर करने के लिए मदद करती है। त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए सरसों के तेल की मालिश कर सकते है। इसका सेवन रोजाना नाश्ते के बाद पानी में फुला कर भी कर सकते है।

वेट कंट्रोल करने में है मददगार

पीली सरसों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है। अगर आप वेट कंट्रोल करने का सोच रहे है तो इसका रोज़ खाली पेट 1 चम्मच सेवन कर सकते है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम

कोलेस्ट्राॅल के लेवल को कम करने के लिए पीली सरसों का इस्तेमाल कर सकते है। इस से कोलेस्ट्राॅल लेवल नियंत्रण में रहता है। ये एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होती हैं जो कोलेस्ट्राॅल को तो नियंत्रण में रखती है साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करती है।

सर्दी, जुकाम से करें बचाव

PunjabKesari

सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कम होने से संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ता है। जिससे सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें आती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पीली सरसों के बीजों को चबाने से खांसी, जुकाम, फ्लू और गले में दर्द समेत कई दिक्कतों से आराम मिलता है।

सेवन करने का तरीका

रोजाना रात को एक बर्तन में 2-3 चम्मच पीली सरसों को पानी में भिगो लें। रात भर इसे पानी में भीगा हुआ छोड़ दें और सुबह खाली पेट चबा कर खा लें और इसके पानी को पी लें।

Related News