22 JULMONDAY2019 3:42:32 AM
Nari

चाय की चुस्की के साथ वजन करें कंट्रोल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2019 06:15 PM
चाय की चुस्की के साथ वजन करें कंट्रोल

ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत एक प्याली चाय पीकर करते हैं। चाय की एक प्याली आपको तरो-ताजा कर देती है लेकिन अगर चाय, स्वाद के साथ सेहत भी दे तो कैसा रहेगा! ये तो सभी जानते है कि चाय में  एंटी-आक्सीडेंट गुण पाए जाते  हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं लेकिन जब चाय में दूध और चीनी मिला दी जाती है तो यह नुकसान पहुंचाना शुरु कर देती है। जिससे मोटापा, एसिडिटी जैसी समस्याएं होनी शुरू हो जाती है हालांकि अगर आप अगर हैल्दी चाय पीते हैं तो आपको स्वाद के साथ एनर्जी व अच्छी सेहत दोनों ही मिलेंगे। आज हम आपको हैल्दी चाय के बारे में बताते हैं जोकि हल्दी और अदरक से मिलकर बनाई जाती है। चलिए जानते हैं इसे बनाने के तरीका व इससे मिलने वाले फायदे। 

हल्दी वाली चाय करेंगी वजन तेजी से कंट्रोल 

चाय बनाने का तरीका

-हल्दी की एक छोटी गांठ
-आधा छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
-1 गिलास पानी

बनाने का तरीका

पैन में पानी लें और इसमें सामग्री डालें और उबाल लें। इसे 5-10 मिनट तक उबाले फिर हल्का गुनगुना होने पर सिप-सिप करके पीएं।

PunjabKesari, हल्दी चाय, Haldi Tea Image

वजन घटाने में मददगार

हर कोई अपने आप को फिट रखना चाहता है इसलिए लोग वर्कआउट करते है और हेल्दी फूड खाते हैं। बहुत सारे लोग वजन कम करने के लिए तरह तरह के सप्लीमेंट्स व ड्रिंक्स का सेवन करते हैं अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो हल्दी वाली चाय बेस्ट ऑप्शन हैं। 

PunjabKesari, Weight loss, Turmeric Tea image

एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण

हल्दी वाली चाय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है, जिससे वजन कम होने लगता है।

 

मेटोबॉलिक सिन्ड्रोम को रोकें

मेटाबॉलिक सिंड्रोम वजन को तेजी से बढ़ाता है। इसका बढ़ता स्तर शरीर में चर्बी को बढ़ाता है। हल्दी चाय इस सिंड्रोम को रोकती हैं और कोलेस्ट्राल लेवल को कंट्रोल में रखती है। 

 

पाचन करें ठीक

हल्दी वाली चाय से पाचन ठीक रहता है। इससे पेट की बीमारियां कम होती है। 

PunjabKesari

सर्दी-जुकाम रखें दूर

सर्दियों में ठंड और खांसी की समस्या रहती है। ऐसे में हल्दी वाली चाय का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद रहता है। 

 

इम्युनिटी करें स्ट्रोंग

हल्दी, मिर्च और शहद को पानी में मिला कर पीने से बॉडी की इम्युुनिटी स्ट्रोंग होती है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण होने की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। आर्थराइटिस जैसे रोगियों को भी जोड़ों के दर्द और अकडन से राहत मिलती हैं।

दर्द से मिलें निजात

अगर आप किसी तरह के दर्द से परेशान है तो आपको हल्दी वाली चाय पीनी चाहिए। इसके सेवन से आपको तुरंत राहत मिलेगी। अगर आपको चोट लग जाती है तो हल्दी वाली चाय आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Related News

From The Web

ad