11 MAYTUESDAY2021 5:38:45 PM
Nari

पिंपल्स हो या ड्रैंडर्फ, हर समस्या का हल है केले का छिलका

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 13 Apr, 2021 06:55 PM
पिंपल्स हो या ड्रैंडर्फ, हर समस्या का हल है केले का छिलका

केला एक ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है। केले में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अक्सर केला खाने के बाद इसके छिलकों को फेंक दिया जाता है लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि केले के छिलकों से स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके छिलकों से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, झुर्रियों, डार्क सर्कल आदि समस्याओं से राहत मिलती है। तो आइए जानते हैं केले के छिलकों को कैसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

PunjabKesari

एक्ने की समस्या करे दूर 

इसके लिए पके हुए केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे एक्ने या मुहांसों वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी इस पेस्ट को लगा सकती हैं। चेहरे पर लगे फेसपैक को 15 मिनट बाद सूखने पर पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार केले से बने इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से एक्ने और मुहांसों से राहत मिलेगी। 

डार्क सर्कल करे दूर

इसके लिए 1 केला का छिलका लेकर उसे ब्लेंडर में पीस कर स्मूद पेस्ट बना ले। अब उसमें 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा मिलाएं। तैयार पेस्ट को आंखों के नीचे 5 से 10 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो केले के छिलकों को पतली परत में काटकर आंखों के नीचे रख सकती हैं। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

दाग-धब्बों को दूर करे

इसके लिए 1 केले के छिलके को को पीस कर तैयार किए गए पेस्ट में 1 टेबलस्पून शहद डालें। अब इस पैक को हल्के हाथों से मसाज करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ ही चेहरा मुलायम और ग्लोइंग बनता है। 

डैंड्रफ से दिलाए राहत

केले के छिलकों से बना हेयर मास्क डैंड्रफ की समस्या से राहत देता है। इसके लिए किसी कांटे या चम्मच की मदद से केले के छिलके के अंदर के हिस्से को निकालें। अब 1 छोटा चम्मच दही, 2 चम्मच नारियल का दूध, गुलाब जल और केले के छिलके से निकाले हिस्से को एक साथ मिक्स करें। इस पैक को बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मसाज करें। बालों पर केले से बने इस हेयर मास्क को आधे घंटे तक लगाकर रखें। सूखने पर बालों बिना शैम्पू किए पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News