25 JULTHURSDAY2024 3:28:32 PM
Nari

कई बीमारियों का काल है रोज का 1 आंवला,  स्किन और बालों के लिए तो वरदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Jun, 2024 04:11 PM
कई बीमारियों का काल है रोज का 1 आंवला,  स्किन और बालों के लिए तो वरदान

भारतीय रसोई में आंवले को एक खास जगह दी गई है। इसमें इतने सारे औषधीए गुण है कि जो आपकी सेहत, स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। इसका स्वाद भले ही कड़वा होता लेकिन इससे मिलने वाले लाभ बहुत ही लाजवाब होते हैं। अगर आप एक महीना लगातार अपनी डाइट में आंवला शामिल कर लेते हैं तो आपको शरीर में कई गजब के फायदे देखने को मिलेंगे। आंवला पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है क्योंकि इसमें विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते है। आंवला का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। जैसे-आंवला का जूस, अचार, कैंडी और मुरब्बा।

सेहत को मिलने वाले फायदे

इम्यून सिस्टम मजबूत

बहुत से लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे लोगों को आंवला जरूर खाना चाहिए क्योंकि आंवले में विटामिन सी भरपूर होता है जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इससे आप वायरल इंफेक्शंस जैसे बुखार, सर्दी जुकाम आदि से बचे रहेंगे।

 PunjabKesari,Amla, Nari Punjabkesari

पाचन व पेट संबंधी समस्याएं के लिए बेस्ट

अगर आपको खाया पिया नहीं पचता तो आंवला खाना शुरू करें।  रोजाना कच्चा आंवला या फिर आंवले का मुरब्बा खाया जाए तो पेट की दिक्कतों राहत मिलती हैं।  आंवले में फाइबर होता है जो हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ाता है, पाचन अच्छा रखता है। जिन लोगों को कब्ज रहती है उन्हें भी आंवला जरूर खाना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर होने के चलते आंवला मेटाबॉलिज्म को फायदे देता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें

जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें भी डाइट में आंवला जरूर शामिल करना चाहिए। आंवला इसे कंट्रोल रखने में मददगार है। कच्चा आंवला, जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए सही रहता है।

आंखों के लिए बढ़िया

आंवले में विटामिन ए रहता है जो आपकी आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। आंखों में रोशनी कम होने से बचाता है। छोटे बच्चे हो या बड़े लोग, सबको हफ्ते में 1 से 2 बार आंवला तो जरूर लेना चाहिए। 

स्किन और बालों से जुड़े फायदे 

मार्कीट में आपके सुना होगा कई तरह के आंवला ऑयल मौजूद है। आंवले की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी के मौसम में बालों पर इसका तेल लगाना फायदेमंद हो सकता है। वहीं आंवला आपकी स्किन को खूबसूरत रखता है और बालों को घना बनाने का काम करता है। 

बालों के लिए है फायदेमंद

आंवला हेयर फॉलिकल्स को फायदा देने में भी असरदार है। आंवले का सेवन रैगुलर करने से आपके बाल झड़ने-टूटने बंद हो जाएंगे।बाल मुलायम हो जाएंगे। आंवला का सेवन आप डायरेक्ट बालों में भी कर सकते हैं जैसे सूखे आंवले को हरी मेहंदी में भिगोकर लगा सकते हैं।

स्किन पर दिखता है असर

शरीर जब अंदर से स्वस्थ रहता है तो उसका असर त्वचा पर बाहरी रूप से भी दिखने लगता है। एजिंग साइंस कम करने से लेकर कोलाजन बेहतर करने तक में आंवले का असर दिखता है। आपकी स्किन बेदाग चमकदार और झुर्रियों रहित हो जाएगी।

 

Related News