02 OCTFRIDAY2020 5:09:11 AM
Nari

Skin Care Awareness Month: भारतीय महिलाओं की स्किन इन 7 चीजों से करती हैं Glow

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Sep, 2020 06:09 PM
Skin Care Awareness Month: भारतीय महिलाओं की स्किन इन 7 चीजों से करती हैं Glow

महिलाएं अपनी स्किन केयर में अलग- अलग चीजों को इस्तेमाल करना पसंद करती है। अपनी सेहत के साथ स्किन का भी सही तरीके से ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तभी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिल सकती है। ऐसे में अपनी स्किन के प्रति सभी को जागरूक करने के लिए हर साल सितंबर के महीने को 'National Skin Care Awareness Month' यानी स्किन की देखभाल के प्रति जागरूक करने का महीना मनाया जाता है। ताकि महिलाएं अपनी स्किन की देखभाल को लेकर अलर्ट हो सके। बात अगर भारतीय महिलाएं की करें तो 10 में से 7 महिलाएं अपने डेली रूटीन में नेचुरल चीजों को अधिक मात्रा में यूज करती है। इसे चेहरे को बिना किसी साइड इफेक्ट के नेचुरल निखार मिलने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

nari,PunjabKesari

शहद

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर शहद स्किन पर ब्लीच की तरह काम करता है। यह चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों को कम कर त्वचा में नमी बरकरार रखता है। स्किन पोर्स में जमा गंदगी को स्किन को साफ, निखरी और मुलायम बनाता है। खासतौर पर ड्राई स्किन वाले लोगों को अपनी स्किन केयर रूटीन में शहद को जरूर शामिल करना चाहिए। 

नीम

औषधीय गुणों से भरपूर नीम को स्किन केयर में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके पानी या पत्तियों से तैयार फेसपैक को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, काले घेरे, ड्राई स्किन की परेशानी से राहत मिलती है। इससे मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण त्वचा की गहराई से सफाई कर साफ और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करते हैं। 

हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसे दूध या बेसन में मिक्स कर चेहरे पर लगाने से स्किन की गहराई से सफाई होने के साथ पोषण मिलता है। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

nari,PunjabKesari

नारियल तेल

पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है। नारियल तेल को बेसन, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर आदि में मिलाकर फेस मास्क की तरह लगाया जा सकता है। सोने से पहले इसकी कुछ बूंदें लेकर चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो चेहरे पर ग्लो आता है। इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेसन

भारतीय महिलाएं अपनी स्किन केयर में बेसन का भारी मात्रा में इस्तेमाल करती हैं। बेसन में गुलाब जल, हल्दी आदि चीजें मिक्स कर तैयार उबटन को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां व सनटैन की समस्या दूर होती है। इससे चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो साफ और ग्लोइंग स्किन मिलती है। 

चंदन

चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होने से यह त्वचा की गहराई से सफाई कर रंगत निखारने में मदद करता है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू लंबे समय तक बरकरार रहने के साथ ठंडक का अहसास होता है। चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग-धब्बे दूर होने के साथ पिंपल्स, झाइयां व झुर्रियां ‌‌‌‌कम होने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

दही

दही में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की कोमलता से सफाई कर साफ, निखरी और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। यह चेहरे पर नमी बरकरार रखने के साथ ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। 

सारी चीजों नेचुरल होने से इससे कोई साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता है। ऐसे में कोई भी इसे आसानी से बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकता है।

 

 लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI AP

Related News