11 MAYSATURDAY2024 3:27:25 AM
Nari

सांवली रंगत से निजात दिलाएगा केले का छिलका, डार्क सर्कल्स की भी होगी छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Nov, 2019 10:20 AM
सांवली रंगत से निजात दिलाएगा केले का छिलका, डार्क सर्कल्स की भी होगी छुट्टी

प्रदूषण, धूप, धूल-मिट्टी और गलत खान-पान का सबसे ज्यादा असर स्किन पर पड़ता है। इसके कारण त्वचा की रंगत धीरे-धीरे डार्क होने लगती है। इसके लिए लड़कियां कई तरह की क्रीम व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मगर, आज हम आपको लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लाएं हैं, जो ना सिर्फ सांवली रंगत से निजात दिलाएगा बल्कि इससे आप अन्य ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर होगी।

 

आज हम आपको हर मौसम में आसानी से मिलने वाले केले के छिलके के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्किन से लेकर बालों को सिल्की बनाने में काफी मददगार है। चलिए जानें कैसे केले के छिलके के इस्तेमाल से पा सकते हैं बेदाग और निखरी त्वचा।

सांवलापन करे दूर

केले के छिलके को पीसकर उसमें बेकिंग सोडा व पानी मिलाएं। इससे 5 मिनट चेहरे पर स्क्रब करें और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और रंगत भी निखरेगी।

PunjabKesari

डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे या सूजन की समस्या को दूर करने में केले के छिलके काफी मददगार है। इसके लिए 1 टीस्पून एलोवेरा जेल और केले के छिलके के पेस्ट को मिलाएं। इसे आंखों के आस-पास 10 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 3-4 बार इसका इस्तेमाल करें। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल्स की समस्या जड़ से खत्म होगी।

ऑयली स्किन के लिए

केले के छिलके में 1 टीस्पून शहद और नींबू का रस मिलाएं। इससे चेहरे पर स्क्रब की तरह मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे ऑयली स्किन की समस्या दूर होगी।

फटी एडियां

अगर आप फटी एडियों की समस्‍या से परेशान है तो इसके लिए पैरों को गर्म पानी में डालकर प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें। उसके बाद उसपर केले और नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दें। कुछ देर बाद इसे धो लें।

PunjabKesari

झुर्रियां

1 पका हुआ केले, 1 चम्मच शहद व जैतून तेल की 10 बूंदें अच्छी तरह से मिक्स करें।इसे चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार मास्क लगाने से झुर्रियां खत्म हो जाती हैं।

मजबूत और खूबसूरत बाल

लगातार कलरिंग और कैमिकल्‍स से खराब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में 1 टीस्पून ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

नैचुरल कंडीशनर

बालों को नैचुरल कंडीशनर करने के लिए 1 पके हुए केले में 1 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून दूध मिक्स करके लगाएं। इससे बालों में चमक आती है और बालों को कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News