19 SEPTHURSDAY2024 11:54:37 AM
Nari

तीसरी बार राजधानी की बागडोर संभालेगी महिला,  आतिशी मार्लेना बनेगी दिल्ली की अगली CM

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Sep, 2024 01:32 PM
तीसरी बार राजधानी की बागडोर संभालेगी महिला,  आतिशी मार्लेना बनेगी दिल्ली की अगली CM

नारी डेस्क: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पार्टी विधायकों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के तौर पर आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा है। यानी कि आम आदमी पार्टी सरकार में अहम पदों की कमान संभालने वाली आतिशी अब पूरी राजधानी की  बागडोर  संभालेंगी। वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी। 

PunjabKesari
आतिशी से पहले बीजेपी की ओर से सुषमा स्वराज और कांग्रेस की ओर से शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। सुषमा स्वराज के रूप में दिल्ली को पहली बार साल 1998 में महिला मुख्यमंत्री मिली थी। हालांकि वह  सिर्फ 52 दिन ही मुख्यमंत्री रह पाईं । 1998 में  कांग्रेस ने शीला दीक्षित को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया। वह लगातार 15 साल तक मुख्यमंत्री के पद पर रही। 2013 से लेकर अब तक अरविंद केजरीवाल ही इस पद को संभाल रहे थे।

PunjabKesari

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना आम आदमी पार्टी की सीनियर नेताओं में से एक मानी जाती हैं। उन्होंने दिल्ली की शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह दिल्ली सरकार के शिक्षा सुधारों का नेतृत्व करने वाली प्रमुख शख्सियतों में से एक रही हैं। आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के स्प्रिंगडेल्स स्कूल से पूरी की।

PunjabKesari

 आतिशी ने  दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है, जो देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से फेलोशिप प्राप्त की और वहां से अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना उनकी उत्कृष्ट शैक्षणिक क्षमता को दर्शाता है।

PunjabKesari
आतिशी मर्लेना ने आम आदमी पार्टी के शिक्षा सुधार एजेंडे में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। उन्होंने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गुणवत्ता सुधारने और टीचर ट्रेनिंग  जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में काम किया। वह दिल्ली सरकार की शिक्षा नीतियों के पीछे एक प्रमुख योजनाकार रही हैं और "हैप्पीनेस करिकुलम" तथा "एंटरप्रेन्योरशिप करिकुलम" जैसे नवाचारों को लागू करने में सहायक रही हैं। उनकी शैक्षिक और प्रशासनिक क्षमता ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल को देशभर में एक उदाहरण बना दिया है।

Related News