26 APRFRIDAY2024 12:20:29 AM
Nari

घमौरियों से है परेशान तो अपनाएं कुछ घरेलु उपाय

  • Updated: 20 May, 2015 11:30 AM
घमौरियों से है परेशान तो अपनाएं कुछ घरेलु उपाय

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी में अपने खान-पान व रहन-सहन पर खासतौर से ध्यान दें । अधिकतर गर्मियों में हमें निम्न समस्याओं से दो-चार होना ही पड़ता है ।

घमौरियां 

गर्मी में खूब पसीना आने के कारण हमारे शरीर के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिससे वहां बारीक-बारीक दाने निकल आते हैं । जब इन पर फिर से पसीना आता है तो खुजली इतनी जबरदस्त होती है कि इंसान परेशान हो जाता है ।

बचाव : धूप में ज्यादा निकलने से बचें । शरीर को जितना हो सके, सूखा रखें । सूती और ढीले कपड़े पहनें ताकि शरीर से पसीना निकल कर सूखता रहे ।

होममेड पैक : 

- मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिला कर लेप प्रभावित त्वचा पर लगाएं ।

- जब घमौरियां निकलनी शुरू हों तो उस पर बर्फ रगड़ें ।

- बेसन को पानी में मिला कर लेप लगाने से भी आराम मिलता है ।

- इसके अतिरिक्त मार्कीट में कई तरह के प्रिकली हीट पाऊडर, स्प्रे व लोशन भी उपलब्ध हैं ।

लू लगना 

इस मौसम में स्कूल-कालेज जाने वाले बच्चों और आफिस का काम करने वाले पुरुष-महिलाओं को लू लगने का खतरा सबसे अधिक होता है । लू लगने पर बेहोशी-सी छाने लगती है और गर्म-गर्म महसूस होता है । 

बचाव : तेज धूप में बाहर न निकलें । खूब सारा पानी पीएं और साथ में ताजे फलों का जूस, नींबू पानी और नारियल पानी पीते रहें । खाली पेट घर से न निकलें ।

होममेड नुस्खे :

- आम-पन्ना या छाछ बनाकर पीएं, उसमें काला नमक, पुदीना या हरा धनिया अवश्य मिलाएं ।

- सलाद में कच्चा प्याज शामिल अवश्य करें ।

डीहाईड्रेशन 

गर्मी में बहुत देर तक काम करते रहने या घूमने से डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिस कारण सिरदर्द, थकान, होंठ सूखना तथा चक्कर आने जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं ।

बचाव : प्यास लगने का इंतजार न करें और पानी पीते रहें  । 4-5 बार नींबू पानी जरूर पिएं । घर से बाहर जाते समय पानी की बोतल साथ रखें । 

Related News