27 APRSATURDAY2024 6:48:42 AM
Nari

चेहरे पर नहीं दिखेगा बढ़ती उम्र का असर, खाना शुरु कर दें ये फूड्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Mar, 2024 03:51 PM
चेहरे पर नहीं दिखेगा बढ़ती उम्र का असर, खाना शुरु कर दें ये फूड्स

हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन हमेशा के लिए ग्लोइंग रहे। लेकिन यूवी किरणें, गलत खान-पान की आदतें और प्रदूषण सबसे पहले त्वचा की ही प्रभावित करता है। इन सब परेशानियों के कारण उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगती हैं। इन सब प्रॉब्लम्स से बचने के लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन स्किन फिर भी डल ही दिखती है। घरेलू नुस्खे ही नहीं त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे एंटी-एजिंग फूड्स बताते हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं।

जलकुंभी 

इसमें विटामिन-सी, के, ए, कैल्शियम, पौटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में यह शरीर में कोलेजन बढ़ाने में मदद करती है। जलकुंभी का सेवन करने से स्किन पर होने वाली झुर्रियों से भी राहत मिलेगी। जलकुंभी की पत्तियों से बने साग का आप सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

पपीता 

यह सिर्फ पाचन ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा पपीता एक एंटी-एजिंग सूपरफूड माना जाता है। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं ऐसे में पपीते का सेवन करने से झुर्रियां और बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर पड़ने वाले निशान भी दूर होते हैं।

अनार 

एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए अनार भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें एलैजिक एसिड और प्यूनिकैलोगिन मौजूद होता है। ऐसे में यह फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और स्किन में कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।    

ब्लूबेरी 

इसका सेवन करने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी में एंथोसाइनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है और किसी भी तरह के डैमेज से त्वचा को बचाता है।  

PunjabKesari

पालक 

एंटी एजिंग फूडस के तौर पर पालक को अपनी डाइट का हिस्सा आप बना सकते हैं। इसमें विटामिन-ई, ए, सी, ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर दिखने वाले निशान खत्म करने में मदद करती है।

दही 

रोजाना दही खाने से भी त्वचा चममदार और एजिंग से बची रहती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स त्वचा की एक्सफोलिएशन में मदद करती है। दही का लंबे समय तक सेवन करने से चेहरे की चमक बनी रहती है। 

एवोकाडो 

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। ऐसे में यह त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। इसका सेवन करने से स्किन मॉइश्चराइज होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम होते हैं।

PunjabKesari

बादाम 

इसमें विटामिन-ई पाया जाता है जो स्किन टिश्यूज की रिपेयरिंग करने में मदद करता है। विटामिन-ई एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है जो झुर्रियां कम करके स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है।

Related News