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तला-भुना नहीं नाश्ते में खाएं 1 कटोरी कच्चा पनीर, मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Feb, 2021 09:48 AM
तला-भुना नहीं नाश्ते में खाएं 1 कटोरी कच्चा पनीर, मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन है क्योंकि इससे ही मेटाबॉलिज्म रेगुलेट होता है और दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। मगर, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप नाश्ते में क्या खा रहे हैं। ऐसे में आपको नाश्ते में तला-भुना, जंक फूड्स, हाई कैलोरी व फैट वाले फूड्स की बजाए हैल्दी ऑप्शन चुननी चाहिए। इसके लिए कच्चा पनीर बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

पनीर पकौड़े, शाही पनीर, पनीर कोफ्ता, पालक पनीर, पनीर सैंडविच या पनीर की भुर्जी का नाम सुनकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। मगर, कच्चा पनीर सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। चलिए आपको बताते हैं इसके फायदे...

नाश्ते में खाएं कच्चा पनीर

-पनीर में भरपूर प्रोटीन होता है, जिससे ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा बल्कि आप ओवरइटिंग से भी बचे रहेंगे। दरअसल, पनीर को पचने में समय लगता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।
-आप लंच से 1 घंटा पहले या एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रात को सोने से 1 घंटा पहले भी पनीर का सेवन फायदेमंद होता है।
- पनीर में काली मिर्च डालकर आप इसे सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

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चलिए आपको बताते हैं कच्चा पनीर खाने के फायदे
1. दिन भर रहेंगे एक्टिव

इसमें गुड फैट ज्यादा और ट्रांस फैट कम होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है, जिससे आप दिनभर एक्टिव रहेंगे।

2. कार्बोहाइड्रेट में कम

100 ग्राम कच्चे पनीर में 1.2 ग्राम कार्ब्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। प्रोसेस्ड चीज की तुलना में कच्चा पनीर सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

3. कैल्शियम से भरपूर

इसमें कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है, जिससे सिर्फ हड्डियों ही नहीं बल्कि दांतों को भी मजबूती मिलती है। इसमें मौजूद थर्मोजेनेसिस मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है।

4. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए भी कच्चा पनीर एक आदर्श नाश्ता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जिससे शुगर कंट्रोल में रहता है।

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5. दिल को रखे स्वस्थ

इसमें ऐसे कई खनिज होते हैं, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। इससे दिन तक जाने वाली धमनियों व नसों में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और हार्ट डिसीज से बचे रहते हैं।

6. मजबूत पाचन क्रिया

इसमें फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन और उत्सर्जन में मदद करता है। इससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं। साथ ही इसमें मौजूद मैग्नीशियम कब्ज से भी बचाता है।

7. मानसिक तनाव

दिनभर काम करने के बाद स्ट्रेस और थकावट होना तो आम है लेकिन 1 बाउल कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है। इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस या थकावट महसूस हो, कच्चे पनीर का सेवन करें। इसमें मौजूद अमीनो एसिड डिप्रेशन से भी बचाता है।

8. डायबिटीज का खतरा कम करे

पनीर इंसुलिन को बढ़ने से रोक सकता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। सेलेनियम में हाई होने के कारण ब्लड में एंटीऑक्सीडेंट प्रोटेक्शन बढ़ जाता है।

9. कैंसर से बचाव

इससे ना सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होता है बल्कि यह शरीर में कैंसर सेल्स को भी बढ़ने से रोकता है। इससे आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहते हैं।

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