25 JULTHURSDAY2024 1:17:40 AM
Nari

सिर्फ स्किन ही नहीं बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है Aloe Vera! ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Sep, 2023 12:39 PM
सिर्फ स्किन ही नहीं बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है Aloe Vera! ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा एक औषधीय गुणों वाला पौधा है। इसके इस्तेमाल से स्किन को तो लाजवाब फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा का इस्तेमाल करने से बालों को भी कई सारे फायदे मिलते हैं। जी हां, एलोवेरा आपके बालों को कई सारे करिश्माई फायदे दे सकता है। इससे बालों की ग्रोथ होती है और बाल मजबूत और चमकदार भी बनते हैं। आइए आपको बताते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका....

PunjabKesari

एलोवेरा का बनाएं मास्क

एलोवेरा से बना नेचुरल हेयर मास्क भी आपको लंबे और चमकदार बाल दे सकता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल में अंडे का सफेद भाग मिलाना है। इसके अलावा जोजोबा का तेल और मेथी के दानों के साथ थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। फिर एक घंटे तक रखने के बाद बालों को शैंपू से धोना है। इससे बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा से बनाएं टोनर

एलोवेरा जेल की मदद से बालों के लिए नेचुरल टोनर भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको आधा कप एलोवेरा जेल को ¼ कप अदरक के रस में मिलाकर अच्छे से मिलाना है। अब इस मिक्सचर को एक स्प्रे बॉटल में भर लें और फिर बालों में लगाएं। इस मिक्सचर को 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर बालों को धो लें। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों को बढ़ाने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

आंवला के साथ मिलाकर लगाएं एलोवेरा
 एलोवेरा और आंवला का इस्तेमाल करके भी आप लंबे और घने बाल पा सकते हैं। इसके लिए आपको आंवले के जूस को एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाना है।  फिर बालों में 20 मिनट तक लगाए रखना है और उन्हें धो लेना है। इन घरेलू उपायों से बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में मदद मिलेगी।

Related News