29 APRMONDAY2024 7:52:11 PM
Nari

जर्नलिज्म की दुनिया में क्रांति है AI एंकर लिजा, कई भाषाओं में 24/7 कर सकती है न्यूज़ कवरेज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Jul, 2023 11:47 AM
जर्नलिज्म की दुनिया में क्रांति है AI एंकर लिजा,  कई भाषाओं में 24/7 कर सकती है न्यूज़ कवरेज

टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ गई है। जो काम पहले लोग करते थे अब वो मशीने कर रही हैं। चाहे ऑफिस में documents चेक करना हो या फिर लोगों तक न्यूज पहुंचाना। भारत में ये काम शुरु भी हो चुका है। AI बहुत तेजी से लोगों की जगह ले रहा है। ओडिशा में निजी न्यूज चैनल ने रविवार को लिसा नाम से अपनी एआई-संचालित (AI) वर्चुअल न्यूज एंकर को रिवील किया गया। एआई न्यूज एंकर एक कंप्यूटर से Programmed मॉडल है जो ओडिशा की पारंपरिक हथकरघा (Handloom)  साड़ी पहने हुए है। कंपनी के एक बयान के अनुसार, लिसा को ओटीवी नेटवर्क के टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ओडिया और अंग्रेजी दोनों में समाचार देने के लिए प्रोग्राम किया गया है।

PunjabKesari

एआई न्यूज एंकर है जर्नलिज्म की दुनिया में क्रांति

लिसा कई सारी भाषाओं में बात कर सकती है। लेकिन फिलहाल में उड़िया और एंगलिश भाषा में ही समाचार देगीं। मीडिया इंडस्ट्री में लिसा को introduce करना जर्नलिज्म की दुनिया में एक क्रांति है। आने वाले दिनों में लिसा को उड़िया भाषा के लहजे को और ज्यादा पारंगत बनाने की कोशिश की जाएगी। वहीं AI Generated सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव हैं। उन्हें आप  इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं।

एआई न्यूज एंकर कंप्यूटर-जनित मॉडल हैं जो नेचुरल language processing और चेहरे के भावों का इस्तेमाल करती हैं। वे उच्च स्तर की सटीकता और भावना के साथ समाचार देने में सक्षम हैं।

कुछ एआई समाचार एंकर दर्शकों के सवालों का जवाब देने में सक्षम होते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एआई समाचार एंकरों में समाचार वितरित करने के तरीके में क्रांति लाने की क्षमता है। वे ब्रेकिंग न्यूज़ की 24/7 कवरेज कर सकते हैं, और उनका इस्तेमाल personalised news को प्रस्तुत करने के लिए भी किया जा सकता है। 

PunjabKesari

वहीं कुछ लोगों को एआई  न्यूज एंकरों द्वारा गलत सूचना या प्रचार फैलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने की संभावना के बारे में भी चिंताएं हैं। इससे पहले आजतक में भी एआई-संचालित (AI) वर्चुअल न्यूज एंकर सना को Introduce किया गया था।

Related News