20 APRSATURDAY2024 3:11:13 PM
Nari

घने-खूबसूरत बाल चाहिए तो भूमि पेडनेकर की तरह लगाएं दही हेयर मास्क

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Sep, 2021 02:45 PM
घने-खूबसूरत बाल चाहिए तो भूमि पेडनेकर की तरह लगाएं दही हेयर मास्क

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर के फैंस इनकी दमदार एक्टिंग के साथ नेचुरल ब्यूटी के भी दीवाने हैं। बात भूमि के बालों की करें तो वे दिखने में बेहद ही घने, काले, लंबे व सुंदर है। मगर क्या आप जानते हैं कि अपने बालों की केयर के लिए कोई हेयर प्रोडक्ट नहीं बल्कि नेचूरल चीज लगाती है? जी हां, एक्ट्रेस भूमि के हेल्दी व घने बालों का राज दही है। वे दही से बने हेयर पैक को बालों पर लगाना पसंद करती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में....

बालों के लिए दही फायदेमंद

दही पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। इससे तैयार हेयर पैक लगाने से बालों जड़ों से पोषित होते हैं। इससे डैंड्रफ, खुजली, हेयर फॉल आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, काले व शाइनी होते हैं।

PunjabKesari

भूमि पेडनेकर हेयर केयर सीक्रेट

भूमि बालों पर दही लगाना पसंद करती है। इसके लिए एक कटोरी दही को अच्छे से फेंट कर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को पानी से धो लें।

चलिए अब जानते हैं हेयर केयर में दही इस्तेमाल करने के अन्य तरीके व फायदे...


हेयर फॉल होगा दूर

आजकल बढ़ते प्रदूषण व तनाव के कारण कम उम्र के लोग भी हेयर फॉल से परेशान है। ऐसे में आप एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर दही आपके काम आएगा। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना पानी में रातभर भिगोएं। अगली सुबह से पीस लें। फिर एक कटोरी दही में मेथी का पेस्ट मिलाकर बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को धो लें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों का झड़ना बंद होगा। ऐसे में आपको लंबे, घने, काले व शाइनी बाल मिलेंगे। इसके अलावा इससे डैंड्रफ व खुजली की समस्या भी दूर होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

डैंड्रफ हटाने के लिए दही हेयर पैक

अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान है तो दही हेयर पैक लगा सकती है। यह कोमलता स्कैल्प की सफाई करके डैंड्रफ हटाने में मदद करेगा। इसके लिए एक कटोरी दही में 1 बड़ा  चम्मच बेसन मिलाकर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार उस इसे लगाने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

दही से दूर होगी स्कैल्प की खुजली

मौसम में बदलाव आने से बालों में डैंड्रफ व खुजली की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकती है। दही में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-वायरल गुण स्कैल्प को पोषित करेंगे। ऐसे में खुजली की समस्या से राहत मिलेगी। इसके लिए एक कटोरी दही में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को ताजे पानी व माइल्ड शैंपू से धो लें।

 

Related News