22 OCTTUESDAY2019 4:44:35 PM
Nari

जज्बे को सलाम! साक्षरता मिशन परीक्षा में 96 वर्षीय महिला ने प्राप्त किए 98 अंक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Nov, 2018 01:12 PM
जज्बे को सलाम! साक्षरता मिशन परीक्षा में 96 वर्षीय महिला ने प्राप्त किए 98 अंक

उम्र चाहे कितनी भी हो अगर मन में कुछ करने की चाह हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता। इसी जज्बे के साथ 96 वर्षीय महिला ने साक्षरता मिशन परीक्षा में 100 में से 98 नंबर प्राप्त किए। केरल की कार्तियनियम्मा कृष्णपिल्ला ने चौथी कक्षा की परीक्षा 98 % अंक प्राप्त कर यह साबित कर दिया है कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती।

 

परपोतियों के मदद से प्राप्त किए अंक
कार्ति ने बताया कि उन्होंने अपने परपोतियों की मदद से यह कारनामा कर दिखाया। इस परीक्षा को पास करने के बाद खुद Pinarayi Vijayan ने उन्हें शिक्षा पूरी करने का प्रमाण पत्र दिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक कार्ति ने राज्य के अक्षरलक्षम प्रॉजेक्ट के तहत आयोजित होने वाली परीक्षा में 100 में से 98 नंबर हासिल किए हैं। यह ऐसा प्रॉजेक्ट है, जिसे राज्य में 100 फीसदी साक्षरता दर हासिल करने के लिए चलाया जा रहा है।

PunjabKesari

आगे सीखना चाहती हैं अग्रेंजी
कार्ति का कहना है कि वह सिर्फ इतने से रुकने वाली नहीं हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद उन्होंने अंग्रेजी सीखने का मन बना लिया है। उनका कहना है कि 'मेरे परपोते अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ते हैं इसलिए मैं भी अंग्रेजी सीखना चाहती हूं।'

PunjabKesari

छोटी बेटी से मिली प्ररेणा
कार्ति ने बताया कि उनकी 51 साल की सबसे छोटी बेटी अम्मीनिअम्मा से उन्हें पढ़ने की प्रेरणा मिली। अम्मी की पढ़ाई भी बचपन में छूट गई थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हर हाल में दसवीं की परीक्षा दी और अपनी पढ़ाई पूरी की।

PunjabKesari

इस उम्र में भी नहीं भूलती कोई भी बात
कार्ति की निरीक्षक सती ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि उनकी याददाश्त काफी तेज है और वह कुछ भी नहीं भूलतीं। 97 वर्षीय कार्ति के हौसले की तारीफ करते हुए केंद्रीय टूरिज्म मंत्री के अल्फॉन्स ने कहा, 'कार्ति हमारे समाज में शिक्षा की मशाल थामने वाली महिला हैं। उनसे न जाने कितने लोग प्रभावित होंगे। मैं उनके इस कारनामे की प्रशंसा करता हूं।'

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News