26 APRFRIDAY2024 8:11:39 AM
Nari

अपनी अनोखी बनावट के कारण दुनियाभर में मशहूर है ये 7 Bridge

  • Updated: 03 Jul, 2018 02:35 PM
अपनी अनोखी बनावट के कारण दुनियाभर में मशहूर है ये 7 Bridge

मॉडर्न समय में टेक्नोलॉजी ने काफी तरक्की कर ली है। वहीं कई देशों ने अपने शहरों की रुप-काया बदलकर उन्हें इतना खूबसूरत बना डाला है कि आज वह जगहें टूरिस्टों के आकर्षण का केन्द्र बना चुकी हैं। जी हां, आज हम बात दुनियाभर में बने एक से बढ़कर एक खूबसूरत ब्रिजों की कर रहे है। जिनका डिजाइन्स और एडवेंचर हर कोई देखना चाहता है और एक बार उस पुल से सफर करने की चाहत रखता है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ पुल दिखाएंगे, जिनकी बनावट हर किसी को हैरत में डाल देंगी। 

 

 

1. रॉलिंग ब्रिज, लंदन

PunjabKesari
लंदन में इस 12 मीटर लंबे पुल का एक हिस्सा पैडिंग्टन बेसिन की ग्रैंड यूनियन कैनाल में टकराता है। इस पुल को डिजाइन करने वाला शख्स भी लंदन के डबल-डेकर बस को तैयार करने वाला थॉमस हीदरविक है। इसके स्टील और लकड़ी से बने आठ हिस्से तब तक झूलते रहते हैं, जब तक कि अष्टभुजाकर आकार वाले इसके दोनों हिस्से पुल से मिल नहीं जाते। अपनी इसी खासियत की वजह से यह पुल दुनियाभर में मशहूर हैं। 

PunjabKesari

2. हेंडरसन वेव्स, सिंगापुर

 
Henderson Waves Bridge in Singapore

Henderson Waves Bridge in Singapore

Posted by Be There on Friday, June 22, 2018


यह सिंगापुर का सबसे ऊंचा पुल है, जिसे दक्षिणी हिस्से के दो पार्कों को जोड़ने के लिए बनाया गया था। इस पुल को डिजाइन लंदन के आईजेपी कॉरपोरेशन और आरएसपी आर्किटेक्ट्स प्लानर्स ने किया। इस पुल में कुल 274 मीटर लंबी स्टील स्टिक्स लगी है जो पुल लहरदार आकृति में दिखाती है। 

 

3. हाई ट्रेस्टल ट्रेल ब्रिज
यह ब्रिज आयोवा की डेस मोइंस नदी पर स्थित है जो लगभग 800 मीटर लंबा और 40 मीटर ऊंचा है। इस पुल पर 41 स्टील फ्रेम कुछ इस अंदाज में लगाए है कि यह ब्रिज को काफी अनोखा बना देते है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

4. लिंगज़िदी ब्रिज, शंगज़ू
चीन के शानजी प्रांत में बना यह लिंगज़िदी ब्रिज 2012 में तैयार किया गया था। पुल भले छोटा है लेकिन इसकी बनावट हर किसी को मोह लेती हैं। 

 

5. मोसेज ब्रिज, नीदरलैंड

PunjabKesari
नीदरलैंड्स के हाल्सतेरेन गांव के निकट फ़ोर्ट डे रूवरे में एक डूबता हुआ मोसेज ब्रिज बनाया गया जो नदी के स्तर से नीचे हैं। दरअसल, यह बांध की तरह काम करता है , जहां पानी नहीं आ पाता लेकिन अगर आप भी जाए तो पंप सिस्टम के जरिए उसे बाहर निकाल दिया जाता है। 

PunjabKesari

6.फैन ब्रिज, लंदन

PunjabKesari
लंदन में पैडिंग्टन बेसिन पर यह दूसरा फुट ओवर ब्रिज सितंबर 2014 में बनाया गया। बताया जाता है कि इस पुल का दूसरा हिस्सा कैनाल की तरफ हाइड्रोलिक जैक की मदद से खुलता है। 

PunjabKesari

7. मेल्कवेग ब्रिज, नीदरलैंड

PunjabKesari
इस पुल को 2012 में नीदरलैंड्स के परमेरेंड कैनाल में बनाया गया। यह पुल पानी से 12 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस पुल के नीचे स्थित दूसरे पुल का इस्तेमाल व्हील चेयर और साइकल चालक द्वारा किया जाता है। पुल के नीचे जब कोई नाव गुजरती है तो ये पुल दो हिस्सों में बंट जाता है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News