27 NOVFRIDAY2020 5:28:52 PM
Nari

वास्तु के अनुसार घर में स्टोर करें वस्तुएं, बनी रहेगी बरकत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Dec, 2019 10:42 AM
वास्तु के अनुसार घर में स्टोर करें वस्तुएं, बनी रहेगी बरकत

घर चलाने के लिए कई चीजों की जरुरत पड़ती है। घर में खान-पान के सामान से लेकर अन्य ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनके बगैर घर को चला पाना आसान बात नहीं है। वास्तु के अनुसार इन चीजों का घर में होने के साथ-साथ सही दिशा में होना भी बहुत जरुरी है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में सामान रखने के लिए सही दिशाएं...

Related image,nari

जानवरों का खाना

जिन लोगों ने घर में जानवर रखें हैं, उन्हें उनका खाना घर के स्टोर की उत्तर-दक्षिण कोने में रखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा साथ ही समाज में आप इज्जत के पात्र बनेंगे।

दही

सभी लोग घर में दही जमाते हैं। रसोई घर की पूर्व-दक्षिण दिशा दही जमाने के लिए सबसे उत्तम मानी जाती है। आप चाहें तो घर के इस कोने में फल-फ्रूट, सब्जियां, चावल, दाल और अन्य ग्रोसरी का सामान भी रख सकते हैं।

Related image,nari

घी और तेल

घी और तेल रखने के लिए घर की दक्षिण-पूर्व और दक्षिण के बीच सही रहती है। वास्तु के अनुसार ऐसी मान्यता है कि घर के इस कोने में तेल और घी रखने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

ब्लैंकेट्स और  सूटकेस

ब्लैंकेट्स, मैटरस, सूटकेस, लकड़ी की सीढ़ी, ड्रिल मशीन और अन्य कभी-कभी इस्तेमाल होने वाली चीजें, घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें। अगर आप गेहूं लाकर घर में अन्न पिसवाते हैं तो गेंहूं रखने के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा ही चुनें।

रद्दी और पुराने अखबार

रद्दी, पुराने अखबार, पुराना फर्नीचर और पुराने जूतों जैसी सभी चीजें रखने के लिए घर की पश्चिम दिशा ही चुनें। इससे घर में पड़ा पुराना सामान नेगेटिव एनर्जी नहीं छोड़ेगा। 

Image result for old stuff at home,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News