27 APRSATURDAY2024 12:43:01 AM
Life Style

'रामायण' के री-टेलीकास्‍ट पर बोले विंदू कहा, 'ये मेरे पिता की आखिरी इच्‍छा थी'

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Mar, 2020 10:42 AM
'रामायण' के री-टेलीकास्‍ट पर बोले विंदू कहा, 'ये मेरे पिता की आखिरी इच्‍छा थी'

एक वक्त था जब लोग रामायण देखने के लिए इंतजार करते थे और जब भी रामायण आती तो लोग अपना जरूरी से जरूरी काम तक छोड़ देते, लोग रामायण के इतने दिवाने हुआ करते थे। आज देश भर में हर नागरिक जिस परस्थिती से गुजर रहा है वह देश और पूरी दुनिया के लिए खतरनाक है जी हां हम बात कर रहे है कोरोनावायरस की, कोरोना के चलते हर तरफ लॉकडाउन कर दिया जिसकी वजह से शूटिंग भी बंद है और ऐसे में आम जनता घरों पर अपना समय व्यतीत करे? ऐसे में एक बार फिर दूरदर्शन 80s के दौर का ये सबसे प्रसिद्ध टीवी शो 'रामायण'  लेकर आ रहा है,इस रामायण का प्रसारण शनिवार यानि आज होगा। पूरे 33 साल बाद दूरदर्शन पर वापसी करने जा रहे इस शो को लेकर हनुमान के किरदार में नजर आने वाले वाले दारा सिंह के बेटे विंदु दारा सिंह काफी खुश हैं। उन्‍होंने ये भी बताया कि कैसे ये उनके पिता की आखरी इच्‍छाओं में से एक थी। 

Coronavirus: Doordarshan to retelecast Ramayan after 'public ...

रामायण के प्रसारण को लेकर हमारे केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानककारी साझा की थी, उन्‍होंने बताया कि एक बार फिर दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण किया जाएगा और इसके इस शो के कई फैंस काफी खुश हैं। हाल ही में विंदू दारा सिंह ने अपनी एक इंटरव्यू में कहा कि , 'मेरे पिता के आखिरी दिनों में जब मैंने उनसे पूछा कि आपकी कोई इच्‍छा है, जो अधूरी रह गई हो, तो काफी जोर देने के बाद उन्‍होंने कहा था, 'चल रामायण लगा दे, मैं उसे दोबारा देखूंगा.' वह इस शो को काफी इंट्रेस्‍ट से देखते थे और एक दिन में 5 एपिसोड तक देख लेते थे. यह उनकी आखिरी इच्‍छा थी.'

Dara Singh Death Anniversary Know Unknown Facts About Ramanand ...

विंदू आगे कहते है, 'मेरे पिता ने इस किरदार को निभाने के लिए काफी मेहनत की थी, कॉस्‍ट्यूम पहनने के बाद वह कुछ नहीं खा सकते थे और कई बार पूरा-पूरा दिन सिर्फ नारियल पानी पी कर न‍िकाल देते थे.' उन्‍होंने कहा, 'मेरे पिता ने तीन बार हनुमान का किरदार निभाया। पहली बार फिल्‍म 'जय बजरंग बली' में जो 1974 में आई थी, फिर रामानंद सागर की रामायण में और फिर पीआर चोपड़ा की 'महाभारत' में, इसके बाद कई लोगों ने हनुमान बनने की स्‍क्रीन पर कोशिश की लेकिन कोई भी वैसा नहीं कर पाया जैसा मेरे पिता ने किया था. इतने सालों बाद ये फिर से टेलीकास्‍ट हो रहा है और मैं बहुत खुश हूं.'.

जहां लोग इसे लेकर खुश है वही इस शो में राम का किरदार निभाने वाले एक्‍टर अरुण गोविल ने कहा, 'रामानंद सागर का 'रामायण' तब भी दर्शकों के दिल में बस गया था और ऐसा ही अब भी होगा। मुझे लगता है कि इस शो पर खुद ईश्‍वर का ही आशीर्वाद है, वरना इतने सालों बाद आखिर क्‍यों इसकी वापसी होती। ऐसे कठिन समय में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि लोग ईश्‍वर में अपनी आस्‍था रखें. अगर ये शो लोगों को ईश्‍वर की शिक्षाएं बताने और दिखाने में सफल है, तो ये अच्‍छा ही है.'

Vindu Dara Singh Wiki, Age, Wife, Family, Biography & More – WikiBio

बता दें कि रामायण दूरदर्शन पर शनिवार से सुबह 9 बजे और रात 9 बजे प्रसारित होगा। दोनों समय दो अलग-अलग एपिसोड प्रसारित होंगे. यानी एक ही दिन में लोगों को दो एपिसोड देखने को मिलेंगे।

Related News