26 APRFRIDAY2024 12:45:55 AM
Life Style

ऑफिस कम्युनिकेशन में इन बातों का जरूर रखें ध्यान, पढ़ेगा अच्छा इम्प्रैशन

  • Updated: 16 Jun, 2018 05:10 PM
ऑफिस कम्युनिकेशन में इन बातों का जरूर रखें ध्यान, पढ़ेगा अच्छा इम्प्रैशन

बातचीत का हमारे व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसके द्वारा ही तो हम किसी को अच्छा किसी को बुरा समझ लेते हैं। एक बात ध्यान रखें कि सामान्य बातचीत और ऑफिस कम्युनिकेशन में बहुत अंतर होता है। इसलिए ऑफिस में कम्युनिकेशन के समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

 


किससे कब क्या बात करें
ऑफिस में काम करने के तरीके के साथ ही कब क्या कहना चाहिए जैसी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हर समय मजाक के मूड में बात करने की कोशिश ना करें तथा ऑफिस के लोगों से बात करते समय उनके मूड को परख लें, ताकि आपको उनके गुस्से का शिकार ना होना पड़े।

 


भावनाओं पर रखें नियंत्रण
कई बार एेसा होता है कि घर में कुछ अनबन होने पर या किसी तरह की बात को लेकर हम उदास हो जाते हैं। एेसे में ऑफिस में किसी सहकर्मी के पूछने पर भावनाओं में बहकर उसे सारी बात न बता दें, अपने आंसुओं पर नियंत्रण रखें। ऑफिस में इस तरह के व्यवहार से आप लोगों के मजाक का पात्र बन सकती हैं।

 

 

जाति और राजनीति पर बहस ना करें
हर ऑफिस में कई तरह के लोगों के ग्रुप देखने को मिलते हैं, एेसे में बिना सोते-समझे लोग एक-दूसरे की जाति धर्म पर बहस करने से पीछें नहीं हटते। कभी किसी खिलड़ी या राजनीतिज्ञ तो कभी रिर्जेवशन तो कभी कोई और मुद्दा लेकर लोग दूसरी जाति के लोगों पर टिप्पणी करने से बाज नहीं आते। खास बात तो यह है कि इस तरह की बातें करने के बाद उन्हें अपने किए पर किसी तरह का कोई पछतावा नहीं होता। 

 

 

अपशब्द कहने से बचें
आरंभ में हर कोई ऑफिस में तहजीब और अदब से अपने सहकर्मियों और बॉस से पेश आता है, परंतु कुछ महीने बाद जब आप उस माहौल में ढल जाते हैं या आपके दोस्त बन जाते हैं या आपके दोस्त बन जाते हैं, तो बातचीत का तरीका भी बदल जाता है। अंत बेहद जरूरी है कि ग्रुप डिस्कशन में या वैस ही दूसरों से अपशब्द कहने से बचना चाहिए, इससे आपकी अपनी गरिमा भी धूमिल हो सकती हैं।

 


तर्कहीन बातें
ऑफिस में यदि कुछ लोग बात कर रहे हैं और आप भी उस बातचीत का एक हिस्सा हैं, तो जरूरी नहीं कि बिना बातें का आप भी बीच-बीच में अपनी बातों से लोगों को डिस्टर्ब करें, तर्कहीन बातें करने से अच्छा है ति आप एेसे में चुप ही रहें।

 

 

ऑफिस फ्लर्ट से बचें
महिला हो या पुरूष, ऑफिस में किसी भी तरह के फ्लर्ट से बचना चाहिए। इस प्रकार की बातें आगे चलकर आपके व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव डालती हैं।

 

 

नजर मिलाकर बात करें
जब भी किसी सहकर्मी से बात करें, तो नजरें झुका कर नहीं, बल्कि नदरें उठाकर करें। इससे आपका आत्मविश्वास झलकता है, क्योंकि वही चुराता है, जिसके दिल में खोट होती है।

 

 

बेवजह हंसना
ऑफिस में किसी बात पर तेज आवाज में अपनी प्रतिक्रिया देना आपके व्यक्तित्व पर सवाल उठा सकता है। इतना ही नहीं सहकर्मी द्वारा किसी बात पर बेवजह हंसना भी ऑफिस के मौहाल के खिलाफ माना जा सकता है।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News