26 APRFRIDAY2024 6:34:37 AM
Nari

क्या करें, जब विदेश यात्रा के दोरान खो जाए पासपोर्ट

  • Updated: 08 Mar, 2017 05:18 PM
क्या करें, जब विदेश यात्रा के दोरान खो जाए पासपोर्ट

ट्रैवलिंग : घूमने-फिरने का शौंक सभी को होता है। बच्चों की छुट्टियों में अक्सर लोग कहीं बाहर घुमने की तैयारी करते हैं। विदेश यात्रा के दौरान काम के बहुत सारे डॉक्यूमेंट साथ रखने पड़ते हैं। पासपोर्ट, डेबिट कार्ड,क्रेडिट कार्ड जैसे और भी काफी जरूरी कागजात होते हैं लेकिन कई बार विदेश जाकर सामान चोरी हो जाए या गल्ती से डॉक्यूमेंट का बैग कहीं खो जाए तो बहुत परेशानी हो जाती है लेकिन ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं बल्कि दिमाग से काम करना चाहिए। अचानक सामान चोरी हो जाने पर कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

1. पासपोर्ट
विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसके खो जाने पर बहुत समस्या आ जाती है। इसके बिना विदेश से लौटना मुश्किल हो जाता है। ऐसें में घबराने की बजाए सबसे पहले पुलिस में शिकायत कराएं। उसके बाद उस देश में मौजुद भारत के एंबेसी से मिल कर अपनी सारी परेशानी बताएं। ऐसे में कुछ पैसों की मदद से वह एक टैंपरेरी पासपोर्ट का इंतजाम कर देगा। जिससे विदेश से वापिस अपने शहर आ सकेंगे। 

2. इंश्योरेंस पेपर
इंश्योरेंस पेपर के खो जाने पर उसी कंपनी की वैबसाइट खोलें और कंपनी से जुड़े व्यक्ति का नंबर लेकर उसे अपनी समस्या बताएं। अपनी इंश्योरेंस से जुड़ी जितनी भी जानकारी हो उसे बता दें। वैसे भी कहीं बाहर घूमने जाने से पहले कुछ जरूरी लोगों के नंबन अपने पास रख लें। इससे ज्यादा दिक्कतोंं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

3. क्रेडिट कार्ड 
ज्यादातर लोग नकद पैसों की बजाए क्रेडिट कार्ड रखते हैं। उसी से सब जगह पैसों का लेन-देन करते हैं। इसके खो जाने पर बहुत परेशानी होती है होटल और खाने-पीने के खर्चे करने में मुश्किल हो जाती है। ऐसे में घबराने की बजाए बैंक से संपर्क करें और इसे ब्लॉक करवाएं ताकि कोई और इस कार्ड से खर्चा न कर पाए।

4. पूरा सामान
कई बार एयरलाइन की वजह से सारा सामान ही गुम हो जाता है ऐसे में वहां मौजूद सिक्योरिटी से संपर्क करें। अगर 7 दिन के अदंर सामान वापिस नहीं मिलता तो इंश्योरेंस कंपनी से पूरे सामान का मुआवजा ले सकते हैं।

Related News