26 APRFRIDAY2024 2:38:05 AM
Nari

प्रफैक्ट कैलोरी डाइट, अाजमाएं और पाएं मनचाहा फिगर!

  • Updated: 06 Apr, 2017 03:51 PM
प्रफैक्ट कैलोरी डाइट, अाजमाएं और पाएं मनचाहा फिगर!

पंजाब केसरी( सेहत) : बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने खानपान का ध्यान नहीं रखते, जिससे आजकल अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। कुछ लोग पतले होने के लिए डाइटिंग करते हैं, जिससे उनमें काफी कमजोरी भी आ जाती है। लेकिन आप भरपेट डाइट लेते हुए भी अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां, वजन बढ़ाने या घटाने दोनों ही में कैलोरी बेहद आवश्यक होती है। शरीर का वजन कम करने के लिए कम कैलोरी लेनी चाहिए और इसके लिए बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाया जाना जरूरी होता है।


संतुलित डाइट से आपको ना डाइटिंग करने पड़ेगी और आपके शरीर को आवश्यक कैलोरी भी मिल जाएगी। दिमाग अच्छे से काम करे और शरीर थके नहीं, इन बातों को ध्यान में रखते हुए 1200 से 1800 कैलोरी की आवश्यकता होती है। इतनी कैलोरी लेने से फैट जमा नहीं होता और बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल हो जाता है। शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फैट में मक्खन, चीज और चर्बी बढ़ाने वाले मांसाहारी पदार्थ होते हैं, जबकि सेहत के लिए अच्छे फैट में सूखे मेवे, जैतून का तेल और सेब जैसे फल आते हैं। आइए हम जानते हैं कि 1200 कैलोरी का डाइट चार्ट क्या है?


1. सबसे पहले सुबह-सुबह गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर पीएं। सुबह-सुबह गुनगुना नींबू पानी पीने से आपके शरीर से कई बीमारियां दूर रहेंगी। उसके बाद बिना चीनी की चाय के साथ 2-3 बिस्किट खाएं, इससे आपको 90 कैलोरी मिलेगी। ये खाने के बाद ही नाश्ता करें।
2. इसके बाद आप ब्रेकफास्ट में दो रोटी, आधा कप पनीर की सब्जी या ब्राउन ब्रेड का उपमा और एक कप दूध या दही लें सकते हैं। इससे आपको 330 कैलोरी तर मिलेगी।
3. नाश्ते के बाद 10-11 बजे के समय एक केला या 20 अंगूर या कोई फल खाएं। जिससे आपको 50 कैलोरी तक मिल जाएगी।
4. लंच में एक कप ब्राउन चावल, आधा कप मिक्स सब्जी, एक कटोरी सलाद, एक कटोरी रायता खाएं। इससे आपको 345 कौलोरी मिलेगी। हमेशा ये ध्यान रखें कि आप दिन में ज्यादा से ज्यादा खाना खाएं न कि रात में।
5. शाम को एक कप दूध पीएं। एक कप में 35 कैलोरी होती है।
6. शाम को दूध पीने के बाद  रात के डिनर में 370 की कैलोरी वाला खाने में 2 रोटी, सब्जी, सलाद खाएं।


आपको बता दें कि पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिए। इस तरह डाइट लेने से आपके शरीर को 1200 के आस-पास कैलोरी मिलती है, जो आपके लिए शरीर के लिए लाभदायक है। जिससे आप मनचाहा फिगर पा सकते हैं। इस डाइट को फाॅलो करते हुए आप अपना डिनर 8 बजे तक निपटा लें और उसके बाद सैर पर जाना न भूलें। इसके साथ ही आप दिन में तीन बार ग्रीन टी भी जरूर लें। जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और आपका मैटाबाॅल्जिम अच्छा होने लगता है।

Related News