26 APRFRIDAY2024 2:56:48 AM
Nari

गोरी और बेदाग स्किन के लिए करें इस पैक का इस्तेमाल

  • Updated: 21 Mar, 2017 11:20 AM
गोरी और बेदाग स्किन के लिए करें इस पैक का इस्तेमाल

ब्यूटी :  कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो खाने में स्वाद ही नहीं बल्कि इसमें काफी सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यह सेहत के साथ चेहरे की सुंदरता निखारने में भी काम आता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीअॉक्सीडैंट और एंजाइम स्किन को गोरा और कोमल बनाते हैं। कद्दू का फेसपैक बना कर चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। आइए जानिए पैक बनाने का तरीका और इसको लगाने के फायदों के बारे में।

1. मुहांसे
कद्दू में विटामिन-ए और सी पाया जाता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए कद्दू की प्यूरी बना लें और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट लगाने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इसके अलावा पैक को बॉडी मास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा मुलायम बनती है और उसमें निखार भी आता है।

2. तैलीय त्‍वचा
इसमें जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को ठंडक देता है। गर्मियों में कद्दू का पैक लगाने से स्किन पर होने वाली खुजली और जलन से राहत मिलती है। तैलीय त्वचा के लिए कद्दू को पीस कर उसमें सेब का विनेगर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें। इससे ऑयली स्किन से राहत मिलती है।

3. डार्क सर्कल और झाइयां
आंखों के नीचे की सूजन और काले धब्बों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पैक को ठंडा करके आंखों के नीचे कुछ देर के लिए लगाकर रखने से काफी आराम मिलता है और डार्क सर्कल भी दूर होते हैं। रोजाना इसे चेहरे पर लगाने से झाइयों की समस्या दूर होती है।

4. झुर्रियां
कद्दू में एंटीऑक्सीडैंट होता है जो झुर्रियां कम करता है। कद्दू की प्यूरी में थोड़ा-सा पाइनएप्पल का जूस मिलाएं और इसे कुछ देर चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें। इसको नियमित रूप से लगाने से झुर्रियों की समस्या कम होती है।

Related News