26 APRFRIDAY2024 1:06:03 AM
Nari

जुकाम से होने वाली परेशानियों से दूर रखेंगे ये टिप्स

  • Updated: 15 Jan, 2017 10:26 AM
जुकाम से होने वाली परेशानियों से दूर रखेंगे ये टिप्स

नजला का घरेलू उपचार: सर्दियों के मौसम में अधिकतर हर कोई जुकाम का ही शिकार हो जाता है। जुकाम एक तरह की एलर्जी है, जिसमें नाक से पानी या बलगम निकलता है। इसके होने से शरीर की हालत खराब हो जाती है। नाक बंद हो जाती है और सांस लेने में समस्या होती है। कई बार तो इससे घुटन भी महसूस होने लगती है। यदि जुकाम में आपने बिना किसी की सलाह के अपने आप ही कोई दवाई ले ली तो उसके आपके शरीर पर काफी साइड इफैक्ट भी हो जाते है। आज हम आपको एेसे घरेलू नुस्खे बताएगें जो आपको जुकाम से होने वाली परेशानियों से निजात दिलवाएगें।


1.खांसी या छींक आने पर टिशू का इस्तेमाल
जब आपको सर्दी जुकाम में खांसी या छींक आए तो मुंह को हाथ से न ढकें। दरअसल, ऐसा करने से जुकाम के कीटाणु आपके हाथ में पहुंच जाते है और फिर आप उस हाथ से जिस चीज़ को छूते हैं वहां वो कीटाणु चले जाते हैं। ऐसे में आपके ओर बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर रहेगा ऐसे में आप टिशू का इस्तेमाल करें।


2.भाप लें
सर्दी के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो पानी को गर्म करके उससे भाप लीजिए। यह बहुत ही पुराना और कारगर तरीका है, इससे तुरंत आराम मिलता है। इसमें आप विक्स का कैप्सूल भी डाल सकते हैं, इससे बलगम पिघल जाता है और रोगी को काफी आराम मिलता है।


3.गरम पानी
नाक बंद होने की समस्या बहुत ही कष्टकारी होती है। गुनगुना पानी करके इसकी कुछ बूंदे ड्रॉपर की मदद से नाक में डालने से और जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए सिर को पीछे की तरफ झुकाकार दो-तीन बूंद पानी नाक में डालें, फिर सिर आगे करके पानी निकाल लें। कुछ ही देर में बंद नाक खुल जायेगी।


4.नारियल का तेल
नारियल का तेल कई गुणों से भरपूर होता है। यदि कोल्ड के कारण नाक बंद हो जाए तो नारियल के तेल को उंगली में लगाकर नाक में अंदर तक लगाएं और फिर गहरी सांस लीजिए। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। नारियल के तेल में कपूर डालकर सूंघने से भी बंद नाक जल्द खुल जाती है।


5.टमाटर  का सूप 
जुकाम को ठीक करने में सही खानपान होना भी बहुत जरूरी होता है। गरम-गरम टमाटर सूप बनाकर पीने से भी बंद नाक में राहत मिलती है। टमाटर सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पीएं। इसके अलावा कच्ची प्याज का सेवन करने से भी जुकाम ठीक हो जाता है।


6.गर्म से ठंडे वातारवरण में न जाएं
यदि आपको जुकाम हो तो आपको अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित रखना चाहिए। एकदम से तापमान में परिवर्तन आपके जुकाम को और खराब बना सकता है। इसलिए सर्दी जुकाम होने पर ठंडे से गर्म व गर्म से एकदम ठंडे वातावरण में न जाएं।


7.ठंडी चीज़ों का सेवन न करें
अक्सर लोग जुकाम में भी ठंडी चीज़ों को सेवन करते हैं जिससे उन्हें ठीक होने में लंबा वक्त लग जाता है। ठंडी चीजें जैसे दही, चावल, ठंडा पानी, आइसक्रीम, केला, चॉकलेट और दूध नहीं लें। फ्रिज में रखी चीजों से भी परहेज करना चाहिए।
 

Related News