26 APRFRIDAY2024 12:48:47 PM
Nari

बच्चा बार-बार बोलता हैं झूठ तो एेसे झटपट लगाएं पता

  • Updated: 21 Dec, 2017 01:35 PM
बच्चा बार-बार बोलता हैं झूठ तो एेसे झटपट लगाएं पता

बच्चो का पालन पोषण करना कोई आसान काम नहीं है। बच्चों की हर छोटी से छोटी बात पर ध्यान रखना मां-बाप का फर्ज होता है क्योंकि बचपन की आदतें बड़े होकर भी बनी रहती हैं। सही समय पर उनकी गलतियो को पहचान कर आप आसानी से सुधार सकते हैं। वैसे तो मां अपने लाडले बच्चों के बारे में सब कुछ जानते हैं और कई बार कुछ वजहों के कारण बच्चा झूठ बोलना कर देता है। मां-बाते से छुपाई गई छोटी-छोटी बातें कई बार उसके लिए मुसीबत भी बन जाती हैं, इस बुरी आदत को पहचानना बहुत जरूरी है। मम्मी-पापा के लिए सबसे मुश्किल सवाल कि झूठ का पता कैसे लगाया जाए?


इस तरीकों से पता लगाएं कि बच्चा बोल रहा है झूठ 


1. चेहरे के हाव-भाव
बच्चे कोमल मन के होते हैं, बहुत यत्न करने पर भी वह कोई बात छुपा नहीं सकते। किसी कारण अगर बच्चा झूूठ बोल रहा हो तो वह आपसे नजरें चुराएगा। बात करते समय आपसे कतराएगा या फिर उसी बॉली लैग्वेज पर बदलाव आना शुरू हो जाएगा। इन बारीकियों पर ध्यान दें और उससे प्यार से बात करें। 
 

2. अपना बात बदलना
झूठ बोलने पर बच्चा खुद में असहज महसूस करना शुरू कर देता है। आपका कोई सवाल पूछने पर उसके चेहरे का हाव-भाव बदलने लगेगें। इस तरह से पता लगाएं कि बच्चा कोई न कोई बात छुपा रहा है। 
PunjabKesari

3. एक दम से गुस्सा होना
बच्चा आपकी हर बात को बहुत प्यार से सुनता है लेकिन अचानक कुछ भी पूछने पर अगर वह गुस्सा हो जाए, छोटी सी बात पर चिल्लाने लगे तो समझ जाएं कि कोई न कोई गड़बड़ जरूर है। उसके मन की बात जानने के लिए उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं प्यार से उससे बात करें और उसकी परेशानी को जानने की कोशिश करें। 
 

4. हर बात का एक जवाब 
बच्चा अगर बात-बात पर एक ही जबाव दें और हकलाए तो इसका मतलब वह झूठ बोल रहा है। क्योंकि झूठ रटा-रटाया होता है। इसके लिए आप बच्चे की मदद कर सकते हैं। हो सकता है कि वह किसी परेशानी में हो और आपकी डांट की वजह से कुछ बता न पा रहा हो। ऐसे समय में आप उसकी मदद करें, अगर उससे कोई गलती हो भी गई है तो उसे सुधारने में मदद करें न कि गुस्सा करें। 

PunjabKesari
5. बच्चे पर इस बात का यकीन बनाएं कि अगर उससे गलती हो भी गई है तो आप उसे डांटेगे या मारेगे नहीं। मार पड़ने के डर से वह आपको कुछ भी नहीं बताएंगा। सजा की बजाए उन्हें प्यार से गलती बताएं। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें  Nari App
 

Related News