26 APRFRIDAY2024 3:45:47 AM
Nari

मानसून में हैल्दी रहने के लिए न खाएं ये Foods

  • Updated: 30 Jun, 2017 02:33 PM
मानसून में हैल्दी रहने के लिए न खाएं ये Foods

पंजाब केसरी (सेहत) : मानसून के इस मौसम में एक तरफ जहां गर्मी से थोड़ी राहत मिली है वहीं इस मौसम में कई तरह की समस्याएं भी हो जाती हैं। बारिश के दिनों में चाय के साथ गर्मा-गर्म पकौड़े और ऐसी ही कई चटपटी चीजें खाने का मन होता है लेकिन इस मौसम में अक्सर बाहर का या फ्राईड चीजें खाने से पेट खराब हो जाता है जिस वजह से काफी परेशानी होती है। ऐसे में मानसून में खाने की किन चीजों से परहेज रखना चाहिए उसके बारे में जरूर जानें

पत्तागोभी और पालक
PunjabKesari
लोग अपने घरों में अक्सर पत्तागोभी की सब्जी बनाते हैं और पालक के पकौड़े खाना पसंद करते हैं लेकिन बारिश के दिनों में इन सब्जियों में छोटे-छोटे कीड़े होते हैं जिससे इनका सेवन करने से पेट खराब हो सकता है। ऐसे में मानसून में इन सब्जियों से परहेज रखें।

आलू और अरबी
इस मौसम में लोगों की पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है जिस वजह से उन्हें ऐसी किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए जिसे पचाने में मुश्किल हो। ऐसे में इन दिनों आलू, अरबी, भिंडी, फुलगोभी और मटर जैसी सब्जियों का सेवन करने से बचें।

कच्चा सलाद और जूस
PunjabKesari
गर्मी के दिनों में तो लोग खीरा और तर को सलाद के तौर पर काट कर खाते हैं लेकिन इस मौसम में किसी भी सब्जी को कच्चा न खाएं क्योंकि इनमें कीड़े होने का खतरा रहता है। इसके अलावा बाजार में बिकने वाले फ्रैश जूस से भी परहेज करें क्योंकि वह काफी देर पहले से फलों को काटकर रख लेते हैं जिससे उनमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं।

मशरूम
बारिश के मौसम में मशरूम का सेवन करने से भी बचें। इससे इंफैक्शन होने का खतरा रहता है।

सी फूड
PunjabKesari
मानसून के मौसम में सी फूड जैसे मछली और झीगें खाने से बचें क्योंकि इस मौसम में मछलियां अंडे देती हैं जिस वजह से उनका सेवन करने से सेहत खराब हो सकती है।

बाजार के पकौड़े
बरसात के मौसम में अक्सर पकौड़े खाने का मन करता है लेकिन कभी भी बाजार से मिलने वाले पकौड़े न खाएं क्योंकि बाजार से मिलने वाले पकौड़े जिस तेल में तले जाते हैं वह काफी पुराना होता है जिस वजह से इनका सेवन करने से पेट खराब हो सकता है।

 

Related News