26 APRFRIDAY2024 12:22:18 AM
Nari

वैडिंग कार्ड में भी लोग अपनाते हैं वास्तु नियम

  • Updated: 24 Aug, 2017 06:41 PM
वैडिंग कार्ड में भी लोग अपनाते हैं वास्तु नियम

हर लड़का और लड़की का सपना होता है कि वह शादी करें। आजकल के लोग शादी के हर फकंशन को पूरी तरह से एज्वाय भी करते है। शादी से जुड़ी हर रस्म को लोह बहुत अरमानों के साथ निभाते हैं। कहा जाता है कि अगर किसी काम की शुरूवात अच्छे से हो तो सारी जिंदगी अच्छे से गुजरती है। इसी तरह शादी की शुरूवात भी न्योते यानि मेहमानों को बांटे जाने वाले कार्ड से होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये निमंत्रण पत्र भी वास्तु के हिसाब से ही होने चाहिए। इसका पूरा असर वर-वधू की जिंदगी पर पड़ता है। 


- वास्तु के अनुसार कार्ड

PunjabKesari
शादी के कार्ड का आकार और रंग भी साकारात्मक और नाकारात्मक ऊर्जा को प्रवाहित करता है। कार्ड बनवाने से पहले वास्तु के हिसाब से ही कार्ड के अक्षरों का रंग और स्टाइल का चुनाव करें। 

- कार्ड का आकार 

PunjabKesari
कार्ड का आकार लाइफ पर भी असर डालता है। टेढे-मेढे आकार के कार्ड साकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं करते। वर्गाकार आकार के कार्ड सबसे बेहतर हैं। 

- रंगों का चुनाव
शादी के निमत्रंण पत्र में रंगों को भी खास ख्याल भी रखना चाहिए। बैंगनी,ऑफ व्हाइट,ग्रे और काले रंगों का इस्तेमाल कार्ड में न करें। लाल,पीला और हरा रंग शुभ संकेत है और यह साकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करता है। 

- न करें तस्वीरों का इस्तेमाल 
आजकल लोग शादी के कार्ड पर दूल्हा-दुल्हन की तस्वीरें लग देते हैं। इन कार्ड को लोग बाद में फैक देते हैं जो शुभ संकेत नहीं है। इससे दोनों की सेहत और खुशियों पर बुरा असर पड़ता है। 

- काले अक्षरों में न लिखाएं नाम

PunjabKesari
शादी के कार्ड पर वर-वधू का नाम काले अक्षरों में नहीं लिखवाना चाहिए। इससे अशुभ घटनाएं घटने का डर रहता है। 

- कमल का फूल

PunjabKesari
कमल के फूल को बहुत शुभ माना जाता है। कार्ड किसी न किसी रूप में कमल की आकृति जरूर छपवाएं। इससे जिंदगी में खुशियां आती हैं। 

Related News