26 APRFRIDAY2024 10:57:31 AM
Nari

मां का एक HUG बच्चे को बनाएगा सेहतमंद

  • Updated: 28 Mar, 2017 04:19 PM
मां का एक HUG बच्चे को बनाएगा सेहतमंद

पेरेटिंग : मां और बच्चे का रिश्ता दुनिया के सब रिश्तों में अनमोल होता है। एक मां के लिए बच्चे को जन्म देना काफी खुशीयों भरा पल होता है। हर मां चाहती है कि उसका बच्चा सब चीजों में आगे निकलें। वो हरदम अपने बच्चे की अच्छी परवरिश के लिए कुछ न कुछ करती रहती है।  होममेकर मां के पास जहां पूरा दिन होता है अपने बच्चे के साथ बिताने के लिए वहीं, वर्किंग मदर्स के पास समय की पाबंदी होती है। एेसे में यदि मां अपने बच्चे को प्यार भरी झप्पी दें तो वो बच्चे अंदर से बहुत स्ट्रांग बनकर हर क्षेत्र में आगे निकलते हैं।


- जब मां अपने बच्चे को प्यार से गले लगाती हैं तो मानो बच्चे को जैसे दुनिया ही मिल गई हो। यदि किसी बीमार बच्चे को मां की प्यार भरी जादू की झप्पी मिलें तो वह बच्चा बहुत जल्द ही ठीक होने लगता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि 90 प्रतिशत चिकित्सकों और विशेषज्ञों का मानना है कि एक नवजात शिशु अपनी मां की पहचान उसकी झप्पी से ही करता है। मां के तन की खुशबू और छुअन ही उसे एहसास दिलाती है कि वह अपनी मां की गोद में है।


- अगर आप अपने बच्चे की नींद के कुछ वक्त बाद तक उन्हें अपने बेहद करीब रखें और थपथपाएं तो यह उनकी नींद के लिए बेहद फायदेमंद है। आपकी झप्पी की गरमाहट उन्हें आराम देती है जो बच्चे को बेहतर रूप से सोने में मदद करती है।


- यदि मां बच्चे को स्कूल जाते हुए प्यार से पुचकारती है तो वह बच्चा पढ़ाई में भी बाकी बच्चों से आगे निकलता है। उसमें काॅन्फीडेंस बाकी बच्चों के मुकाबले बहुत ज्यादा आ जाता है।
 

Related News