26 APRFRIDAY2024 6:42:13 AM
Nari

यह है भारत का झुका हुआ मंदिर, देखकर हो जाएंगे हैरान

  • Updated: 20 Jan, 2018 02:03 PM
यह है भारत का झुका हुआ मंदिर, देखकर हो जाएंगे हैरान

भारत में घूमने के लिए बहुत सी धार्मिक जगहें और मीनार हैं। इसमें से बहुत सी मीनारे अपने आधार से झुकी हुई हैं। उड़ीसा में स्थित शिव का मंदिर भी अपने आधार से झुका हुआ है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि जिस जगह मंदिर बना वहां की जगह पथरीली है। इसके बाद इसका झुकना किसी अजूबे से कम नहीं है। इस अजूबे को देखने देश-भर से लोग यहां आते है। यह मंदिर देखने में किसी अजूबे से कम नहीं लगती।

PunjabKesari

उड़ीसा से 23 किलोमीटर दूर स्थित संबलपुर गांव जिले के जिसका नाम हुमा है। इसकी महानदी के तट पर स्थित है शिवजी का मंदिर। इसकी स्थापना संबलपुर के चौहान वंश के राजा बलियार सिंह देव ने 1670 ई. में करवाई थी।

PunjabKesari

शिव मंदिर के बनने की कहानी के बारे में लोगों को कहना है कि जब यहां मंदिर नहीं था। तब यहां रोजान एक गाय आकर अपने दूध से पत्थर पर अभिषेक करती थी। जब इस बात का पता गाय के मालिक को चला तो वह रोजाना यहां आकर पूजा करने लगा।

PunjabKesari

उसको पूजा करते देख उस समय के राजा बलराम देव ने एक छोटा सा मंदिर बनवा दिया। इसेक बाद राजा बलियार देव ने इस मंदिर का दोवारा निर्माण करवाया। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि जिस जगह मंदिर बना वहां की जहग पथरीली है। इसके बाद भी यह कैसे झूका है यह कोई नहीं जानता।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News