08 MAYWEDNESDAY2024 7:43:56 PM
Nari

क्या आपकी यह गलतियां मुंहासों को बना रही है और भी बदतर?

  • Updated: 27 May, 2018 11:56 AM
क्या आपकी यह गलतियां मुंहासों को बना रही है और भी बदतर?

जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है, उसी तरह चेहरे का नेचुरल निखार पाने के लिए हर रोज ब्यूटी रूटीन का पालन करना भी बहुत जरूरी है। त्वचा के साथ की जाने वाली थोड़ी-सी लापरवाही भी स्किन से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां पैदा करती है। जिसमें से मुहांसों की परेशानी सबसे ज्यादा सुनने को मिलती है। इसका कारण गर्मी में आने वाला पसीना और बाहरी वातावरण का प्रदूषण तो है ही, इसके अलावा हमारी कुछ गलतियां भी मुंहासे का कारण बनती हैं। आइए जाने मुहांसे होने के पीछे की वजह कहीं ये तो नहीं। 

 

मुंहासे छिलना
मुंह पर छोटे-छोटे दाने होना आम बात है। इनकी केयर की जाए तो यह जल्दी ही ठीक हो जाते हैं लेकिन इनको नोचने की गलती न करें। न के बराबर ये दाने बाद में मुंहासे बन जाते हैं। यह त्वचा पर काले निशान भी छोड़ते रहते हैं। कई बार तो इनसे स्किन पर गढ्ढे भी पड़ जाते हैं। खूबसूरती के लिए फिक्रमंद हैं तो अपनी इस गलती को सुधार लें। 

 

ज्यादा स्क्रबिंग करना
चेहरे से डेड स्किन हटाना बेहद जरूरी है, इससे पोर्स की सफाई होती रहती है। इसी के इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि अगर मुंहासों की परेशानी से जूझ रहे हैं तो स्क्रबिंग बिल्कुल न करें। जब तक यह ठीक नहीं हो जाते सिर्फ फेसवॉश के साथ ही चेहरा क्लीन करें। 

 

स्किन मॉइस्चराइज न करना
कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है। इस कारण वह त्वचा पर मॉइश्चराइजर नहीं लगाते क्योंकि ऑयली स्किन पर पिंपल्स ज्यादा होते हैं। आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो यह गलत है। आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर चुनें। बहुत ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने की बजाए इसे थोड़ी मात्रा में अप्लाई करें क्योंकि यह स्किन का बाहरी प्रदूषण से बचाव करता है।  

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News