26 APRFRIDAY2024 12:59:31 AM
Nari

घूम-फिर कर नहीं, बच्चे की Summer Holidays को यूं बनाएं स्पैशल

  • Updated: 28 Mar, 2018 03:59 PM
घूम-फिर कर नहीं, बच्चे की Summer Holidays को यूं बनाएं स्पैशल

एग्जाम के बाद बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार बेसब्री से होता है। यहीं वक्त होता है, जब बच्चे अपनी मर्जी से खेल और टीवी देख सकते है लेकिन अक्सर बच्चे रोजाना एक ही रूटीन करके भी थक जाते है। ऐसे में वह कई बार घूमने या कुछ और डिमांड करते है। अगर आप अपने बच्चे की छुट्टियों को स्पैशल बनाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप बच्चों को छुट्टियों में कुछ स्पैशल सिखा सकते है और उनका यह पल खास और यादगार बना सकते है। 

 

1. बच्चों को तैराकी सिखाएं

PunjabKesari
गर्मियों की छुट्टी में आप अपने बच्चों को तैराकी सिखा सकते है। इससे वह इस पल को एन्जॉय भी करेगा और उसे कुछ नया सिखने को भी मिलेगा। तैराकी बच्चों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इससे एक्सरसाइज होती रहती है। 

 

2. गार्डनिंग सिखाएं

PunjabKesari
बच्चे प्रकृति से हमेशा कुछ नया सिखते है। आप गर्मियों में बच्चों को गार्डनिंग सिखाएं, इससे बच्चा प्रकृति से जुड़ा रहेगा। बच्चे गार्डनिंग को खुश होकर करते है क्योंकि इससे उन्हें मिट्टी में खेलने का मौका जो मिल जाता है। 

 

3. बच्चों को घुमाने ले जाएं

PunjabKesari
छुट्टियों में बच्चे को घर की चार दीवारी में बंद न रखें, इससे उसका स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है। अपने बच्चों को बीच-बीच में चिड़ियाघर या फिर म्यूजियम दिखाने ले जाए, इससे उसे ज्यादा खुशी मिलेगी। 

 

4. बच्चों को पेंटिंग सिखाएं
बहुत से बच्चों को ड्राइंग और कलरिंग का बेहद शौक होता हैं, जिसे बच्चे अपनी हॉबी बना लेते है। अगर आप उनकी इस हॉबी हो बढ़ावा देना चाहते है तो उन्हें छुट्टियों में पेंटिंग सिखाएं। इससे उनका मन भी लगा रहेगा और उन्हें कुछ सिखने को मिलेगा। 

 

5. डांस क्लॉस में डालें
बच्चों को पढ़ने के अलावा एक्सट्रा एक्टिविटी भी सिखाएं। अगर आपके बच्चे को डांस करना अच्छा लगता है तो इसे गर्मियों की छुट्टी में डांस क्लॉस में डालें। इससे बच्चा एक्टिव बनेगा। 

 

6. बच्चों के साथ गेम खेलें
बच्चे सारा दिन टीवी देखकर बोर हो रहे है तो ऐसे में पेरेंट्स उनके इस पल को स्पैशल बनाने के लिए उनके साथ गेम खेल सकते है। इससे बच्चा पेरेंट्स के नजदीक भी बना रहेगा और उसका मनोरंजन भी होता रहेगा। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News