18 APRTHURSDAY2024 11:15:36 PM
parenting

बच्चों में एलर्जी के कारण और लक्षण

  • Updated: 20 Sep, 2016 01:46 PM
बच्चों में एलर्जी के कारण और लक्षण

नवजात शिशु के शरीर पर दाने : किसी चीज अथवा परिस्थिति के प्रति हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता की अत्‍यंत संवेदनशील प्रतिक्रिया को एलर्जी व एलर्जी उत्‍पन्‍न करने वाले कणों को एलर्जन कहा जाता है। इन चीजों के संपर्क में आने पर कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है। बच्चों में एलर्जी होने की संभावना बड़ो से कहीं ज्यादा होती है, क्योंकि बच्चे बड़ो की तरह सर्तक व साफ सफाई नहीं रख पाते हैं। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता युवाओं से कमज़ोर होती है इसलिए उन पर यह बैक्टेरिया आसानी से हमला करके उनके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ ) के अनुसार 2050 तक दुनिया के लगभग आधे बच्‍चों को किसी न किसी प्रकार की एलर्जी होगी। यह बीमारी अब पश्चिम तक सीमित न रहकर बड़ी तेजी से वैश्विक बीमारी बनती जा रही है। कभी कभी बच्चों में एलर्जी के कारण को जानना मुश्किल हो जाता है क्योंकि आप नहीं जान पाते कि बच्चों को आसपास की किस चीज से एलर्जी हुई है।

 

 

आइए जानते हैं बच्चों में एलर्जी के कारणलक्षण...

 

कैसे होती है एलर्जी

 

फूलों को सूंघने, पालतू जानवरों के साथ खेलने खासकर फर वाले ( कुत्ता, बिल्ली, खरगोश)  धूल मिट्टी के कण से बैक्टेरिया बच्चों के शरीर में पहुंच जाते हैं और एलर्जी पैदा करते हैं। बच्चों में एलर्जी के ये बहुत ही सामान्य कारण हैं। 

 

एलर्जी के लक्षण


1.अगर बच्चों में सर्दी जुकाम की समस्या होती है तो नाक भरा होना व नाक का बहना आम बात है, लेकिन सामान्यत: इसके साथ नाक में खुजली की समस्या नहीं होती है। अगर आपका बच्चा बार-बार अपनी नाक को रगड़े तो हो सकता है कि उसके नाक में किसी तरह की एलर्जी है जिसकी वजह से उसकी नाक भरी व बह रही है। यह समस्या ज्यादातर धूल मिट्टी के कण से होती है।

 

2. त्वचा संबंधी समस्या भी एलर्जी का एक लक्षण हो सकता है। बच्चों में जहां की त्वचा जैसे कोहनी व घुटने मुड़े हुए होते हैं है वहां की त्वचा पर लाल चकत्ते दिखाई देते हैं। ऐसे ही चकत्ते आंखों के आसपास भी दिखाई देने लगते हैं। यह समस्या तब होती है जब बच्चे किसी चीज को छू देते हैं जिससे उन्हें एलर्जी हो जाती है। क्या आपके बच्चे में भी हैं ये लक्षण तो हो सकती है एलर्जी

 

3. जब बच्चों में पहली बार कफ के लक्षण दिखाई देते हैं तो आप मान लेते हैं कि यह एक वायरस है। अगर बच्चे में लगातार कफ बना हुआ है या वह ठीक हो कर बार-बार वापस आ जाता है , तो यह एक एलर्जी है। एलर्जी में होने वाला कफ सामान्यत: सूखा होता है।


4. कई बच्चों को फूड एलर्जी होती है।बच्चों को सामान्‍यत: अण्डे, दूध, सोया, मूंगफली या गेहूं से एलर्जी हो सकती है। जिन बच्चों को दूध, अंडे, गेहूं और सोयाबीन से एलर्जी है, अगर वह पांच साल की उम्र तक इन चीजों का सेवन न करें तो बाद में यह समस्या खत्म हो जाती है, लेकिन मूंगफली, नट्स और शेलफिश की एलर्जी सारी उम्र रहती है।



एलर्जी का इलाज

 

 


एलर्जी होते ही बच्चों का तुरंत इलाज करवाना चाहिए और डाक्टर ने जो परहेज बताएं हैं उन बातों का ध्यान रखना चाहिए। बच्चों को एलर्जी वाली चीजों से दूर रखें। एलर्जी का पता चलते ही उन खाद्य पदार्थ वाली चीजों को अपने भोजन में शामिल न करें।

 

 

Related News