26 APRFRIDAY2024 2:51:00 AM
Nari

पीठ पीछे बुराई करने वालाें से हैं परेशान, ताे एेसे निकालें इसका समाधान!

  • Updated: 15 Sep, 2017 12:46 PM
पीठ पीछे बुराई करने वालाें से हैं परेशान, ताे एेसे निकालें इसका समाधान!

हमारे घर, अॉफिस और माेहल्ले में कुछ ऐसे लोग मौजूद होते हैं, जिन्हें दूसरे का मजाक उड़ाने या पीठ पीछे बुराई करने में बहुत मजा आता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए ऐसे लोगों से दूर रहें। अाज हम अापकाे एेसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिन पर ध्यान देकर अाप एेसे लाेगाें से अासानी से निपट सकते हैं।

किन बाताें का रखें ध्यानः-

- सुनी-सुनाई बाताें पर विश्वास न करें। सबसे पहले सच्चाई का पता लगाएं और फिर काेई रिएक्शन दें, क्योंकि हमारी छोटी सी गलती हमें अपने नजदीकी लोगों से दूर कर सकती है।

- यदि आप के लाेगाें से संबंध अच्छे होंगे तो वह आपके बारे में गलत बात करने से पहले 10 बार सोचेंगे। यदि आप का व्यवहार रूखा है, तो लाेग जरूर अापकी बुराई करेंगे। 

- अॉफिस में अकसर दूसरों को आगे न बढ़ने देने के लिए कुछ लाेग गलत बातों का षड्यंत्र रचते हैं। ऐसे में आप को चाहिए कि बातों को जानने की कोशिश करें और उनका समाधान निकालें।
PunjabKesari
- जब भी आपको लगे कि कोई आपकी पीठ पीछे बुराई कर रहा है और दूसरे लाेगाें के बीच अापकी इमेज खराब कर रहा है, ताे इसे नाेटिस करें। 

- यदि अापकाे किसी व्यक्ति पर शक है, तो उससे जुड़े किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जो उसका मित्र न हो, परंतु उसके चरित्र और व्यवहार के बारे में जानता हाे।

- यदि अापकाे लग रहा है कि बात बहुत बढ़ रही है, ताे उस शख्स से स्वयं जाकर मिलें। यदि व्यक्तिगत रूप से बात नहीं कर पा रहे हों तो मैसेज या कॉल करके भी बात कर सकते हैं।

- यदि सामने वाला अपनी गलती मानने से इंकार करता है, तो आप सभी बातों को सबके सामने रखें, जब वह आप की बुराई करता था या अफवाहें फैलाता था।

Related News