26 APRFRIDAY2024 12:28:20 AM
Nari

इन असरदार तरीकोें से हटाएं चेहरे पर पड़े Dark Patches

  • Updated: 11 Apr, 2018 05:32 PM
इन असरदार तरीकोें से हटाएं चेहरे पर पड़े Dark Patches

प्रदूषण के कारण महिलाओं को कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है, जिसमें में से एक है डार्क पैचेज। चेहरे पर मौजूद डार्क पैचेज आपका पूरा लुक खराब कर देते हैं। ज्यादातर यह समस्या हार्मोनल चेंजेज, पॉल्यूशन और स्किन एजिंग के कारण होती है। लड़कियां इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन कुछ आसान घरेलू तरीकों से भी इससे छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे आपको इस परेशानी से राहत मिलने के साथ-साथ क्लीयर और ग्लोइंग स्किन भी मिलेगी।
 

1. छाछ
छाछ में मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टीज स्किन लाइटनिंग करने में मदद करती है। रोज अपने चेहरे को धोकर कॉटन की मदद से इसे डार्क पैचेज पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्तेभर में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

PunjabKesari

2. हल्दी
स्किन लाइटनिंग के लिए 1/4 टीस्पून हल्दी में 1 टीस्पून चंदन पाउडर और 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और सूखने पर साफ करें।
 

3. विटामिन ई ऑयल
रात को सोने से पहले चेहरे को फेसवॉश से धो लें और फिर विटामिन ई ऑयल को चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर चेहरे को साफ करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपको डार्क पैचेज से छुटकारा दिलाएगा।

PunjabKesari

4. पुदीना
पुदीने का पेस्ट न सिर्फ डार्क पैचेज को दूर करता है बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा को फ्रेश लुक भी देता है। पुदीने की पत्तियों का रस निकाल कर उसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं और उसके बाद चेहरा धो कर साफ कर लें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल करें।
 

5. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल को कॉटन की मदद से चेहरे को डार्क पैचेज पर अप्लाई करें। चेहरा सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ करें। नियमित रूप से इस तेल को लगाने पर आपको कुछ समय में ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

6. आलू
आलू की स्लाइस को चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगाएं। आप चाहें तो स्किन लाइटनिंग के लिए चेहरे पर आलू का रस भी लगा सकते हैं। इसका इस्तेमाल आपकी प्रॉब्लम को कुछ समय में ही दूर कर देगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News