Twitter
You are hereNari

प्लास्टिक की पुरानी बोतलों से सजाएं घर

प्लास्टिक की पुरानी बोतलों से सजाएं घर
Views:- Tuesday, June 13, 2017-2:17 PM

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : गर्मियों के मौसम में घर में जब भी कोई आए तो उन्हें कोल्ड-ड्रिंक सर्व की जाती है। ऐसे में घर में कितनी सारी प्लास्टिक की खाली बोतलें इकठ्ठी हो जाती हैं जिन्हें लोग कबाड़ी को बेच देते हैं या बाहर फैंक देते हैं लेकिन इन पुरानी बोतलों का इस्तेमाल घर के कई कामों के लिए किया जा सकता है। इन्हें पक्षियों के लिए चारा डालने और गार्डनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा और भी कई तरीके हैं जिन्हें अपना कर घर को सजाया जा सकता है।

1. बर्ड फिडर
PunjabKesari
प्लास्टिक की बोतल में नीचे दो अलग-अलग जगह पर छेद करें। अब इन दोनों में लकड़ी के चौड़े मुंह वाले चम्मच फंसा दें और चम्मच का मुंह बाहर निकालें। अब इस बोतल में दाना डालें और बोतल को बाहर लटका दें। पक्षी आराम से यहां बैठकर दाना खा सकेंगे।

2. लैंप
PunjabKesari
कुछ छोटी प्लास्टिक की बोतलें लें और चाकू से इनके नीचले किनारे काट लें। इन सभी किनारों को फैवीकोल की मदद से एक-दूसरे के साथ जोड़ें और एक फूल की शेप दें। इसे लैंप पॉट के ऊपर रखें और बल्ब जगाएं। 

3. घौंसला
PunjabKesari
पक्षियों के लिए घोंसला बनाने के लिए बड़ी प्लास्टिक की बोतल का बीच वाला हिस्सा काट दें। अब इसके ऊपर और नीचे वाले हिस्से पर रंग बिरंगे कलर से पेंट करें। नीचे वाले हिस्से को थोड़ा सा काट दें ताकि चिड़िया आसानी से उसके बीच में से निकल सके। अब दोनों हिस्सों को फैवीकोल की मदद से जोड़ दें और धागे की मदद से किसी पेड़ पर टांग दें।

4. पेड़-पौधे
PunjabKesari
बोतल को लंबे रूख में बीच में से काटें और उसमें मिट्टी भर कर अपनी पसंद के फूल लगा लें। इसे अपने बगीचे में रख सकते हैं। 

5. पैन स्टैंड
PunjabKesari
बोतल को काटकर उसका पैन स्टैंड भी बना सकते हैं। इसके लिए बोतल को ऊपर से काट दें और अच्छी तरह पेंट या कलरफुल टेप लगा कर उसमें पैन रख सकते हैं।