26 APRFRIDAY2024 1:25:17 AM
Nari

खतरनाक रेल रूटों से गुजरना खतरे से खाली नहीं

  • Updated: 30 Mar, 2017 12:46 PM
खतरनाक रेल रूटों से गुजरना खतरे से खाली नहीं

ट्रैवलिंगः ट्रेन में सफर करना बहुत मजेदार होता है। रेलगाड़ी में बैठकर बाहर का खूबसूरत नजारा आसानी से देखा जा सकता है।लंबा सफर करने के दौरान अगर थक गए हैं तो ट्रेन में घूम भी सकते हैं लेकिन कई बार खतरनाक ट्रैक से गुजरते वक्त लोगों की सांसे थम जाती हैं। लोग दोबारा इन रिस्क भरे रेल रास्तों से दोबारा कभी न गुजरने की भी कल्पना करते हैं। दुनिया में ऐसे ही कुछ दिलचस्प और खतरनाक रेल रूट हैं जिन पर गुजरने से डर लगता है। 

1. ट्रेन ए लास नुबेस, अर्जेंटीना
चिली की सीमा तक जाने वाला इस ट्रेन का रूट एंडीज पर्वतमाला से होकर गुजरते हुए उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना से गुजरता है। इस रूट की लाइन टेढी-मेढ़ी हैं, जिन पर 29 पुल, 21 सुरंगें और 13 इनलैंड ब्रिज हैं और इस रास्ते को बनाने के लिए 27 सालों का लंबा समय लगा। 

2. चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत
भारत के चेन्नई-रामेश्वरम का यह रूट एक पुल से होतर गुजरता है जो समुद्र के ऊपर बना हुआ है। समुद्र की बड़ी-बड़ी लहरों और तूफानों से इस रूट पर खतरा बना रहता है। इस पुल की लंबाई 2.06 कि.मी है। 

3. व्हाइट पास, अलास्का, अमेरिका
अमेरिका के अलास्का का व्हाइट पास रेल रूट बहुत खतरनाक है। इसके एक तरफ चट्टान और दूसरी तरफ बहुत गहरी खाई है। कमजोर दिल वाले इस पुल पर जाने से डरते हैं। 

4. कुरैंडा सीनिक रेलरोड, ऑस्ट्रेलिया
इस रेलरोड में बहुत से खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। विश्व धरोहर मानी जाने वाली बैरन नैशनल पार्क और मैकएलिस्टर रेंज का यह रास्ता बेहद खतरनाक है।तीखे मोड और गहरी खाइयों से गुजरने वाले इस रास्ते से गुुजरते वक्त लोगों की सांस अटकी रहती है। 

5. लिंटन एंड लिंमाउथ क्लिफ, यूके
लिंमाउथ और लिंटन कस्बे को जोड़ने वाली यह लाइन बहुत खतरनाक है। यह ट्रैक  862 फुट की ऊंचाई पर बना हुआ है। जब इस लाइन से ट्रैन गुजरती है तो लोगों की सांसे थम जाती हैं। 
6. जॉर्जटाउन लूप रेलरोड, अमेरिका
इस ट्रेन का रेल रूट बहुत संकरा है। यह ट्रैक 7.2 कि.मी लंबा है। घुमावदार और तीखे मोड़ के कारण यह रास्ता बहुत खतरनाक है।

Related News