08 MAYWEDNESDAY2024 4:51:14 PM
Nari

बॉलीवुड दीवाज की फिटनेस का राज है कीटो डाइट, जानिए कब और कैसे खाएं आहार

  • Updated: 10 Apr, 2018 05:32 PM
बॉलीवुड दीवाज की फिटनेस का राज है कीटो डाइट, जानिए कब और कैसे खाएं आहार

वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं। डाइटिंग करने से अच्छा है कि अगर अपनी डाइट ही बदल ली जाए तो बॉडी फिट रहती है। फिट बॉडी के लिए लोग बॉलीवुड दीवाज के डाइट प्लान को फॉलो करते हैं लेकिन ज्यादातर सेलेब्स कीटो डाइट लेना पसंद करते हैं। इस डाइट को कार्ब डाइट, फैट डाइट आदि नामों से भी जाना जाता है। साधारण तौर पर जह हम कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाना खाते हैं को  शरीर ग्लूकोज को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करता है। इसी कारण शरीर खाने में मौजूद फैट को स्टोर कर लेता है जो मोटा कारण बनते हैं। वहीं अगर कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करके फैट से ही ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है। खाने में इस तरह की डाइट शामिल करने को कीटोसिस कहा जाता है। 


क्या है कीटो डाइट
कीटो डाइट में फैट का सेवन ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का मीडियम और कार्बोहाइड्रेट का सेवन बहुत कम किया जाता है। जिससे मोटापा कम होने लगता है। 
 

कीटो डाइट में क्या खाएं
नॉन वेज खाने को शौकिन हैं और कीटो डाइट लेने चाहते हैं तो डाइट में मटन,चिकन, अंड़े और मछली का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही पालक,ब्रोकली,फूलगोभी को भी अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। कीटों डाइट प्लान में फैट को शामिल करना भी बहुत जरूरी है। इसकी जगह पर आप पनीर,मक्खन आदि खा सकते हैं। सलाद का सेवन करना भी कीटो डाइट में बहुत जरूरी है। इसके साथ ही सूरजमुखी का बीज,नारियल,अखरोट को खाना भी न भूलें। 
 

कीटो डाइट में न खाएं ये आहार
कीटो डाइट में कुछ चीजों का न खाने की सलाह दी जाती है। चीनी को डाइट में कम शामिल करें। फल खा रहे हैं तो इसमें सेब,केले,नारंगी न खाएं और इसके साथ ही आलू,जिमींकंद न खाएं। 


कीटो डाइट से लें ये फायदे 
वजन घटाने में यह डाइट सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है। इस आहार से शरीर ऊर्जा के लिए फैट का ज्यादा इस्तेमाल करता है। इस कारण फैट कम होकर मोटापा घटना शुरू हो जाता है लेकिन इसके लिए नियम से चलना बहुत जरूरी है। 


इस बीमारी से बचाव रखती है कीटो डाइट
कीटो डाइट में शूगर का सेवन बहु कम किया जाता है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम रहता है। 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News