Twitter
You are hereNari

गर्मियों में लू से बचाता है आंवले का मुरब्बा

गर्मियों में लू से बचाता है आंवले का मुरब्बा
Views:- Sunday, June 18, 2017-2:03 PM

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मी के मौसम में कड़कती धूप की वजह से घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता लेकिन काम-काज वाले लोगों के लिए बाहर जाना मजबूरी होती है। ऐसे में कई बार चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के कारण लू लग जाती है जिस वजह से शरीर में गर्मी, खुश्की और थकावट महसूस होने लगती है। शरीर को लू से बचाने के लिए आंवले का मुरब्बा बहुत ही फायदेमंद होता है। रोज सुबह घर से निकलने से पहले 1 मुरब्बा खा कर निकलें। इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर को ठंडक पहुंचाता है और कई तरह की परेशानियों से दूर रखता है। आइए जानिए आंवले के मुरब्बे के फायदों के बारे में

1. लू लगना
आंवले का मुरब्बा लू और हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए शरीर के चारों तरफ सुरक्षा कवच बना देता है जिससे शरीर लू से बचा रहता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में रोज आंवले का मुरब्बा खाएं।

2. नकसीर फूटना
गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को नकसीर फूटने की समस्या हो जाती है जिस वजह से नाक से खून बहने लगता है। ऐसे में मुरब्बे का सेवन करने से खून बहना कम हो जाता है।

3. एसिडिटी
पेट में गैस की समस्या आजकल सभी लोगों मे देखने को मिलती है। इस वजह से काफी परेशानी होती है। ऐसे में दवाओं की जगह रोजाना एक आंवले का मुरब्बा खाएं।

4. खून की कमी
शरीर मे खून की कमी के कारण हर समय थकावट महसूस होती है। ऐसे में मुरब्बे के सेवन से खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है।

5. दिल की बीमारी
आंवले के मुरब्बे में जिंक, क्रोमियम और कॉपर भरपूर मात्रा में होते हैे जो शरीर में कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है। हर रोज आंवले का मुरब्बा खाने से हार्ट अटैक होने का खतरा टल जाता है।