27 APRSATURDAY2024 3:44:54 AM
interior decoration

वैस्ट मैटीरियल से दें गार्डन को डिफरैंट लुक (pics)

  • Updated: 21 Sep, 2016 06:17 PM
वैस्ट मैटीरियल से दें गार्डन को डिफरैंट लुक (pics)

शहरों की भीड़-भाड़ की वजह से रंग-बिरंगे फूल और हरियाली मानो कहीं खो सी गई है। लेकिन अगर अापके पास अपनी कोई छत है तो अाप अपने घर में ही एक छोटा सा गार्डन बना सकते है और ताजी-ताजी हवा लें सकते है। इसके लिए अापको ज्यादा खर्च करने की जरूर भी नहीं पड़ेंगी। अाप अपने घर के वैस्ट मैटीरियल का इस्तेमाल करके अपने घर में गार्डन बना सकते है। इससे घर को स्टाइलिश लुक भी मिलेगा और घर में हरियाली बनी रहेगी। अाज हम अापको इसी के बारे में बताएंगे, कि अाप कौन से वैस्ट मैटीरियल के साथ घर में छोटा-सा गार्डन बना सकते है। 

 

वेस्ट मैटीरियल 

अाप घर में पड़े प्लास्टिक, स्टील आदि के कई खाली कंटेनर्स को प्लांटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए अाप बीयर की बोतल और बेकार शूज का इस्तेमाल भी कर सकते है। इससे अाप अपने टैरेस पर पड़ी टंकी, पाइप आदि को छिपा सकते है और टैरेस को नया लुक दें सकते है। 

 

कैसे हों पौधे और उन की मैंटेनैंस

टैरेस गार्डन में ऐसे पौधे लगाएं, जिनको पानी की कम जरूरत हो। शुरुआत में आप टैरेस गार्डन में बोगिनविलिया , बटन प्लांट्स लगा सकते हैं। यह पौधे हर मौसम में चलते है। अाप वैस्ट प्लास्टिक, कांच की बोतलों में मिर्च, टमाटर, धनिया, पुदीना आदि आसानी से उगा सकते हैं और घर में गार्डन बना सकते है। अगर अाप भी अपने टैरेस को गार्डन का लुक देना चाहते है तो इसी वैस्ट मैटीरियल का इस्तेमाल करके अपना खर्च भी बचाए। 

 

टैरेस गार्डन बनाते वक्त ध्यान रखें

सब से ज्यादा ध्यान सीलन का रखना चाहिए।  जहां भी गार्डन बना रहे हैं वहां लीकेज ना हो। गमलों में या दूसरे कंटेनरों में भी पानी की लीकेज कम से कम हो ताकि पानी छत से होता हुआ घर में ना जाए।

Related News