26 SEPSUNDAY2021 2:46:24 PM
Nari

दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर Antillia, जिसकी खासियत आपको भी नहीं होगी मालूम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2021 05:59 PM
दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर Antillia, जिसकी खासियत आपको भी नहीं होगी मालूम

बॉलीवुड में जितने भी बी-टाउन के नामी स्टार्स हैं सब के आलीशान आशियाने मुंबई में भी है। इनके घर का नजारा किसी महल से कम नहीं है। फिर वो पटौदी के नवाब सैफ अली खान का घर हो या देसी घर का प्रियंका चौपड़ा का खूबसूरत अपार्टमेंट लेकिन ये घर कितने भी आलीशान अरबों-करोड़ों के क्यों ना हो लेकिन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया की बराबरी नहीं कर सकते। इसकी कीमत ही नहीं बल्कि डिजाइन भी सबसे जुदा है चलिए इस पैकेज में आपको स्टार्स के घर की डेकोरेशन और कीमत के बारे में आपको बताते हैं...लेकिन उससे पहले दिखाते हैं आपको शानदार एंटीलिया के शानदार इंटीरियर की खास झलक और कुछ खास बातें

PunjabKesari

दुनिया भर के 10 सबसे अमीर शख्स में मुकेश अंबानी का नाम भी शामिल हैं । रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ ‘एंटीलिया’ बंगले में रहते हैं जो कि दक्षिण मुंबई के सबसे पॉश इलाके “ऑफ पेडर रोड” पर “ अल्टामाउंट रोड” पर स्थित है। यह दुनिया का दूसरा और भारत का सबसे महंगा घर है, जहां पर कई हाईटेक सुविधाएं मौजूद हैं।

PunjabKesari

बता दें कि पहले नंबर पर बकिंघम पैलेस है। बता दें कि एंटीलिया” की ऊंचाई लगभग 170 मीटर करीब 570 फीट है और इसमें 27 फ्लोर है इसकी छतों की बात करें तो यह सामान्य से 3 गुणा ऊंची है। एंटीलिया करीब 48 हजार स्क्वेयर फीट एरिया में फैला हुआ है, जो 1 एकड़ से भी ज्यादा जगह घेरे हुए है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘एंटीलिया’ के रख-रखाव के लिए हर महीने 2.5 करोड़ रुपए लगते हैं। एक और खास बात कि यह दुनिया का सबसे लंबा घर है, जिसमें केवल एक ही परिवार रहता है। खबरों के मुताबिक इस घर की कीमत 2 बिलियन डॉलर है।

PunjabKesari

2006 में बनें इस घर को अमेरिकन आर्किटेक्चर फर्म पर्किन्स और विल एंड हिर्स्च बेडनर एसोसिएट की मदद से डिजाइन किया गया था। एंटीलिया का नाम अटलांटिक महासागर के एक ट्वीप के नाम पर रखा गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह 8 रिक्टर स्केल की तीव्रता वाले भूकंप को भी सहन कर सकता है।

PunjabKesari

11 हजार करोड़ से तैयार हुआ एंटिलिया में 600 कर्मचारी काम करते हैं  और यहीं रहते हैं। उन्हें भी 7 स्टार जैसी सुविधाएं मिली हैं।  इस घर में 168 कारों के लिए 7 मंजिला गैराज है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हैल्थ सेंटर और 50 लोगों के लिए होम थियेटर है।एंटीलिया की छत पर 3 हैलीपेड भी बने हुए हैं। एंटीलिया ऐसा इकलौता घर है जिसमें तीन हेलिपैड हैं। गर्मी से बचने के लिए इस घर में आइस रूम भी बनाया गया है। हर फ्लोर का इंटीरियर अलग-अलग है।

PunjabKesari

वहीं अब बॉलीवुड स्टार्स के घर की बात करें तो प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिका में आलीशान घर खरीदा जिसकी कीमत 20 मिलियन डॉलर बताई जा रही हैं। इस घर में 7 बैडरूम और 11 बाथरूम है।

PunjabKesari

वहीं सलमान खान, मुंबई में जिस अपार्टमेंट में रहते हैं उसका नाम 'गैलेक्सी' है जिसकी कीमत करीब 209 करोड़ रुपये है।

PunjabKesari

सैफ अली खान के पटौदी पैलेस की कीमत भी एंटीलिया के आस-पास नहीं है। हालांकि इस पैलेस में कुल 150 कमरे हैं जिनमें 7 ड्रेसिंग रूम, 7 बेडरूम, 7 बिलियर्ड कमरे और बड़ा डाइनिंग कमरा है जिसकी कीमत 800 करोड़ है।

PunjabKesari

अजय देवगन और काजोल  के बंगले का नाम शिवशक्ति है जिसकी कीमत 50 करोड़ बताई जाती है।

PunjabKesari
वहीं अक्षय कुमार के आलीशान घर की कीमत 80 करोड़ रुपए हैं जबकि  शिल्पा और राज के सी-फेसिंग विला किनारा (Kinara) की कीमत 100 करोड़ रुपये के आसपास है।

PunjabKesari

अमिताभ बच्चन के बंगले का नाम जलसा है जो मुंबई के जूहू में स्थित है वैसे मुंबई में अमिताभ बच्चन के पहले से ही 5 बंगले हैं लेकिन जलसा की कीमत 100 से 120 करोड़ रुपये बताई जाती है।

PunjabKesari

शाहरुख खान के बंगले का नाम 'मन्नत' है, जिसे शाहरुख की पत्नी गौरी खान ने अपने हाथों से सजाया है। मन्नत की कीमत करीब 200 करोड़ है। तो देखा मुकेश अंबानी के आलीशान घर का बेहद खूबसूरत नजारा।

PunjabKesari

Related News