25 APRTHURSDAY2024 10:19:31 PM
travelling

भारत ही नहीं, इस विदेशी कंट्री में भी बनी है अयोध्‍या नगरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Aug, 2018 01:27 PM
भारत ही नहीं, इस विदेशी कंट्री में भी बनी है अयोध्‍या नगरी

भारत में स्थित भगवान राम की जन्‍मभूमि अयोध्‍या नगरी के बारे में तो हर कोई जानता है। मगर क्या आप जानते हैं कि सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि थाईलैंड में भी एक अयोध्‍या नगरी है। जी हां, थाईलैंड में भी एक अयोध्‍या नगरी बसी हुई है लेकिन यह अयोध्‍या भगवान राम की बसाई हुई नहीं बल्कि भारत से आए लोगों द्वारा बसाई गई है। आइए जानते हैं थाईलैंड में बसी इस अयोध्‍या नगरी के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित थाईलैंड काफी हद तक भारत जैसा ही है। यहां पर हिंदू धर्म से संबंधित कई मंदिर भी है और यही पर बसी है अयोध्‍या नगरी। छोप्रया पालाक एवं लोबपुरी नदियों के बीच में स्थित इस नगरी में भगवान राम की पूजा की जाती है। यह काफी हद तक भारत की अयोध्‍या से ही प्रेरित है। इसलिए इसमें आपको हिंदू धर्म की झलक दिखाई देती है।

PunjabKesari
PunjabKesari

कैसे बसी थाईलैंड की अयोध्‍या 
कुछ समय पहले भारत से कई तमिल आकर यहां आकर बस गए और उन्होंने हिंदू धर्म का खूब प्रचार प्रसार किया। जब राजा ने देखा कि यहां पर लोग भगवान राम को ज्‍यादा मान रहे हैं तो वह भी भगवान राम को मानने लगे। इसी के चलते उन्होंने यहां अयोध्‍या नगरी बसाई। अब इस अयोध्‍या नगरी को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

थाईलैंड की इस अयोध्या नगरी का मुख्य अट्रैक्शन मंदिर के बीचो-बीच बना प्राचीन पार्क है। इस पार्क में बिना शिखर वाले खंभे, दीवारों, सीढ़ियों एवं भगवान बुद्ध की खूबसूरत प्रतिमाएं टूरिस्ट को अपनी तरफ खींचती है। आपको यहां भगवान बुद्ध की बड़ी-बड़ी मूर्तियां भी देखने को मिलेगी। यहां पर बनी एक मूर्ति के सिर को सैंड स्टोन से बनाया गया है। इसके अलावा आपको यहां खूबसूरत प्राकृतिक नजारें भी खूब देखने को मिलेंगे। अगर आप थाईलैंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की अयोध्‍या नगरी देखना न भूलें।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News