19 APRFRIDAY2024 3:06:03 PM
Nari

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बेस्ट है ये 5 योगासन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jun, 2020 02:00 PM
प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बेस्ट है ये 5 योगासन

गर्भावस्था के दौरान शरीर का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर मां का स्वस्थ सही होगा तभी बच्चा सेहतमंद पैदा हो सकता है। इसलिए इन महिलाओं को इस टाइम पीरियड में एक अच्छी डाइट फॉलो करने के साथ योगा भी करना चाहिए। इससे शरीर में लचीलापन आने के साथ मन शांत होता है। यह शारीरिक और मानसिक रूप से शरीर को स्वस्थ रखता है। मगर इस अवस्था में महिलाओं को योगा करते समय सावधानी भी रखनी चाहिए। इसके लिए बेहतर रहेगा कि आप यह योगासन किसी की देखरेख में ही करें। 

कटि चक्रासन

गर्भावस्था में इस आसन को करने से कमर, पीठ और कूल्हों की मांसपेशियों में मजबूती आती है। शारीरिक और मानसिक रूप से तनाव में कमी आती है। पूरा दिन तरोताजा और खुशनुमा निकलता है। 

अर्द्ध तितली आसन

इस आसन को करने से शरीर में दर्द की समस्या से राहत मिलती है। कूल्हों के जोड़ों को मजबूती मिलने के साथ रिलैक्स फील होता है। इसके अलावा प्रसव की प्रक्रिया को आसान करता है। 

yoga,nari

पूर्ण तितली आसन

यह आसन जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा करता है। ऐसे में शरीर में दर्द होने से आराम मिलता है। खासतौर पर पैरों के दर्द से छुटकारा मिलता है। 

yoga,nari

ताड़ासन

इस आसन से पूरे शरीर में खिंचाव होता है। शरीर बेहतर ढंग से काम करता है। थकावट की समस्या कम हो फ्रेश फील होता है। पैरों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। 

yoga,nari

मेडिटेशन

गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन करना सबसे बेस्ट माना जाता है। नियमित कुछ देर तक मेडिटेशन करने से तनाव कम होता है। शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। 

meditation,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News