26 APRFRIDAY2024 2:21:15 PM
Nari

ये है दुनिया की सबसे छोटी बच्ची, जन्म के समय था एक सेब जितना वजन

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 10 Aug, 2021 12:49 PM
ये है दुनिया की सबसे छोटी बच्ची, जन्म के समय था एक सेब जितना वजन

सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में पैदा हुई दुनिया के सबसे छोटे बच्ची 13 महीने अस्पताल में बिताने के बाद अब अपने घर पहुंच गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब यह बच्ची पैदा हुई तो इसका वजन केवल  212 ग्राम था। ऐसा कहा जा सकता है कि बच्ची का वजन एक सेब जितना था। बता दें कि बच्ची का नाम क्वेक यू शुआन है। यह पिछले साल 9 जून को सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में पैदा हुई थी।

PunjabKesari

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह बच्ची गर्भ धारण करने के केवल 25 हफ्ते बाद ही पैदा हो गई थी, यानी बच्ची का जन्म अपने तय समस से चार महीने पहले ।

बच्ची को देख हैरान नर्स ने कहा- मैंने 22 साल के करियर में इतनी छोटी बच्ची नहीं देखी
रिपोर्ट के मुताबिक जन्म के समय बच्ची की लंबाई सिर्फ 24 सेंटीमीटर थी। बच्ची इतनी छोटी थी कि जब जन्म के बाद उसे वनजात गहन चिकित्सा इकाई में ले जाया गया तो नर्स भी हैरान थी। नर्स ने कहा, मैंने अपने 22 साल के करियर में ऐसा मामला नहीं देखा है, इतनी छोटी बच्ची थी।

 ये बच्ची प्रीमेच्योर केस में दुनिया की सबसे छोटी बच्ची है
समय सं पहले जन्म लेने पर बच्ची क्वेक यू शुआन को 13 महीने तक आईसीयू में रखा गया था। एक समय पर आकर बच्ची की तबियत इतनी बिगड़ गई थी किउसे वेंटिलेटर पर रखन पड़ा था। ऐसा कहा जाता है कि ये बच्ची प्रीमेच्योर केस में दुनिया की सबसे छोटी बच्ची है।

PunjabKesari

बच्ची के इलाज में आई दिक्कत
बच्ची के इलाज के शुरूआती दिनों में डाॅक्टर भी इसका इलाज नहीं कर पा रहे थे क्योंकि उसकी त्वचा इतनी नाजुक थी कि डॉक्टर उसकी जांच नहीं कर सकते थे, उसका शरीर इतना छोटा था कि डॉक्टरों को सबसे छोटी श्वास नली की तलाश करनी पड़ती थी और उसके देखभाल करने वालों को डायपर काटने पड़ते थे ताकि वे फिट हो सकें। 


आयोवा यूनिवर्सिटी द्वारा सबसे नन्हा शिशु रजिस्ट्री के अनुसार, इससे पहले सबसे छोटी बच्ची का जन्म अमेरिका में 2018 को हुआ था, जिसका वजन 245 ग्राम था।

Related News