17 OCTSUNDAY2021 5:15:54 AM
Nari

Women Care: हेल्दी ब्रेस्ट के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये सुपर फूड

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Sep, 2021 03:16 PM
Women Care: हेल्दी ब्रेस्ट के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये सुपर फूड

गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। खासतौर पर महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए उन्हें अपनी साफ-सफाई, डेली लाइफस्टाइल के साथ डाइट का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में हेल्दी फूड्स शामिल कर सकती है। इसकी मदद से आपकी ब्रेस्ट को पूरा पोषण मिलेगा। साथ ही इससे संबंधी बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

PunjabKesari

चलिए जानते हैं हेल्दी ब्रेस्ट के लिए सुपर फूड...

 

दालें और बींस

दालें व बींस में फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर से बचाव रहता है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में बींस व दालें जरूर शामिल करें।

ब्रोकली

महिलाओं को अपनी डेली डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करनी चाहिए। इसमें पोषक तत्व व एंटी-कैसर गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्रेस्ट हेल्दी रहती है। ऐसे में कैंसर की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। आप इसक सब्जी, सलाद, सूप आदि की तरह सेवन कर सकती है।

PunjabKesari

केल

केल में विटामिन ए, सी, के, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि होता है। इसके सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर के होने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है।

डेयरी प्रोडक्ट

दूध, दही, पनीर आदि डेयरी प्रोडक्ट्स पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से ब्रेस्ट की कोशिकाओं का बेहतर विकास होता है। ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आने से बचाव रहता है।

काले अंगूर

काले अंगूर में एंटी-कैंसर गुण होते हैं। ये ब्रेस्ट की त्वचा को कैंसर का कारण बनने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए हेल्दी ब्रेस्ट के लिए डेली डाइट में काले अंगूरों का सेवन करें।

PunjabKesari

सैल्मन फिश

अगर आप नॉन वेज के शौकीन है तो सैल्मन फिश खा सकते हैं। सैल्मन फिश महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर से खतरा कम रहता है।

Related News