13 MAYTHURSDAY2021 12:47:35 PM
Nari

बीमारी ऐसी कि महिला रोती है 'खून के आंसू', पीरियड्स से जुड़ा क्नैक्शन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2021 03:59 PM
बीमारी ऐसी कि महिला रोती है 'खून के आंसू', पीरियड्स से जुड़ा क्नैक्शन

'खून के आंसू रोना', यह कहावत तो कई लोगों ने फिल्म या असल जिंदगी में सुनी होगी लेकिन अगर सचमुच में ऐसा हो तो? दरअसल, चंडीगढ़ की रहने वाली 25 वर्षिय महिला एक अजीबो-गरीब बीमारी से जूझ रही हैं, जिसके कारण उनकी आंखों से खून के आंसू निकलते हैं।

आंखों से निकलते हैं 'खून के आंसू'

पीरियड्स में हर महिला को अलग-अलग प्रॉब्लम्स जैसे पेट दर्द, शरीर में ऐंठन, ब्लोटिंग, हाथ-पैरों में दर्द, भूख ना लगना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मगर, यह महिला इन दिनों में खून के आंसू रोती है। खबरों के मुताबिक, यह महिला 5 सालों से इस समस्या से जूझ रही है, जिसके कारण पीरियड्स में उनकी आंखों से खून के आंसू निकलते हैं।

PunjabKesari

पीरियड्स से जुड़ा कनेक्शन

महिला ने बताया कि उन्होंने इस समस्या को लेकर उन्होंने डॉक्टर्स से भी संपर्क किया लेकिन फैमिली हिस्ट्री ना होने की वजह से वो इसका कारण नहीं जान पाए। इस दौरान महिला उन्हें आंखों में किसी भी तरह का दर्द या दूसरी परेशानी नहीं होती थी। ऐसा 2 बार होने पर उसने चेकअप करवाया लेकिन पहले डॉक्टर भी इस अजीब समस्या को पकड़ नहीं पाए।

PunjabKesari

अजीब बीमारी से ग्रस्त महिला

कई टेस्ट करवाने के बाद पता चला कि महिला 'ऑक्युलर रेडियस मेंस्ट्रुएशन' (Ocular Vicarious Menstruation) नाम की दुर्लभ बीमारी से जूझ रही है। हेमोलेक्रिया यानी ब्लडी टियर्स एक ऐसी रेयर मेडिकल कंडीशन है, जो शरीर के एक भाग में ब्लड क्लोटिंग होने की वजह से होती है। हालांकि यह समस्या पहली बार नहीं देखने को मिली बल्कि हर 10 में से तीसरी महिला इस समस्या से ग्रस्त है।

PunjabKesari

हैरान रह गए थे डॉक्टर्स

इसके कारण पीरियड्स में गर्भाशय (Uterus) के अलावा फेफड़े, आंख, होंठ, पेट और नाक से भी खून निकलता है। हालांकि इस केस में महिला की आंखों से ब्लीडिंग होती थी। महिला को 3 महीने तक हार्मोनल ट्रीटमेंट दिया गया, जिसके बाद अब वह पूरी तरह ठीक है। बता दें कि इसके टेस्ट काफी महंगे होते हैं और इसकी सुविधाएं भी आसानी से नहीं मिलती।

PunjabKesari

Related News