Twitter
You are hereNari

वर्कप्लेस पर महिलाओं को क्यों होता है पुरुषों से ज्यादा Stress?

वर्कप्लेस पर महिलाओं को क्यों होता है पुरुषों से ज्यादा Stress?
Views:- Tuesday, October 23, 2018-1:29 PM

काम का दवाब ज्यादा होने के कारण आजकल हर कोई स्ट्रेस से गुजर रहा है लेकिन फिर भी लड़कियां लड़कों के मुकाबले ज्यादा स्ट्रेस में रहती हैं। ऑफिस और घर संभाल रही महिलाओं को तो इसके साथ डिप्रेशन, तनाव का सामना भी करना पड़ता है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, वर्क प्लेस पर महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले ज्यादा स्ट्रेस होता है, जिसके चलते उन्हें मानसिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप समय रहते स्ट्रेस को दूर करें।
 

महिलाओं को क्यों होता है ज्यादा Stress?
दरअसल, महिलाएं भावनात्मक तौर पर कमजोर और अस्थिर होती हैं इसलिए वह वर्क प्रेशर का दवाब महसूस करती हैं। उन्हें काम के अनुसार प्रमोशन और पगार नहीं मिलती जबकि उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जाती है। वहीं कुछ महिलाओं को तो परिवार व ऑफिस के बीच संतुलन भी बिठाना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें काफी पीड़ा का सामना करना पड़ता है। इन्ही सब कारणों के चलते वह कई बार परमानेंट स्ट्रेस का भी शिकार हो जाती हैं।

PunjabKesari

कर्मचारियों का सहयोग
वर्कप्लेस मैनेजमेंट को महिला कर्मचारी के साथ सहयोग करना चाहिए। जब कभी भी उन्हें घर से काम करने की जरूरत हो, तो आॅर्गेनाइजेशन द्वारा महिला कर्मचारियों को इसकी अनुमति दी जानी चाहिए। इसके अलावा मैनेजमेंट को महिलाओं के साथ किए जाने वाले भेदभाव को भी कंट्रोल करना चाहिए।
 

वर्क स्ट्रेस दूर करने के टिप्स
1. टाइम मैनेजमेंट भी है जरूरी

अपना टाइम घर और ऑफिस को ध्यान में रखकर मैनेज करें। सबसे पहले वह काम करें जो आपके लिए ज्यादा जरूरी हो। काम के बीच में ब्रेक लेकर अपने लिए भी समय जरूर निकालें।

PunjabKesari

2. ज्यादा न सोचे
जरूरत से ज्यादा सोचना भी स्ट्रेस को बढ़ावा देता है। कई बार तो ज्यादा सोचने से दिमाग काम करना भी बंद कर देता है, जिससे मानसिक रोग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जितना हो सके कम सोचें।

3. आप खुद ही हैं स्ट्रेस का इलाज
महिलाएं अपने जीवन में स्ट्रेस से खुद ही निपट सकती हैं। हीलिंग और सेल्फ-केयर के लिए अच्छी तरह से तैयार किया गया प्लान उन्हें स्ट्रेस और एंजाइटी का मैनेजमेंट करने में मदद करेगा। इससे आप आॅफिस व निजी लाइफ में पूरा बैलेंस भी बिठा पाएंगी।

4. मेडिटेशन भी है सहायक
स्ट्रेस को दूर भगाने का सबसे अच्छा तरीका है मेडिटेशन। जब भी आपको स्ट्रेस हो तो 5 मिनट के लिए आंखें बंद करके मेडिटेशन करें। इससे दिमाग शांत होगा और टेंशन दूर।

PunjabKesari

5. डाइट पर दें ध्‍यान
स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर खास ध्यान दें। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर, टाइम पर करें। हैल्दी चीजें खाएं और अनहेल्दी फूड, चाय याकॉफी से दूर रहें। स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप ग्रीन-टी पी सकती हैं।

6. गहरी नींद लेना
घर और ऑफिस के काम के चक्कर में महिलाएं अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाती, जो तनाव का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में इससे मुक्ति पाने के लिए जरूरी है कि आप पूरी और गहरी नींद लें।

7. बादाम का सेवन
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बादाम का सेवन भी इंस्टेंट स्ट्रेस को दूर कर देता है। जब भी वर्क टेंशन में हो तो 4-5 बादाम खा लें। इससे दिमाग शांत होगा और आप अच्छा महसूस करेंगी।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News