02 MAYTHURSDAY2024 11:12:24 AM
Nari

हिमाचल की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी इतनी कम क्याें? इस बार सिर्फ एक महिला को मिली जीत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Dec, 2022 03:08 PM
हिमाचल की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी इतनी कम क्याें? इस बार सिर्फ एक महिला को मिली जीत

हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में इस बार सिर्फ एक महिला विधायक होंगी। प्रदेश में 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। चुनावी रण में किस्मत आजमा रही 24 में से केवल एक ही महिला प्रत्याशी चुनाव जीतने में कामयाब हुईं।  हैरानी की बात यह है कि पहाड़ी राज्य के 40 सालों इतिहास में सिर्फ 42 महिलाएं ही विधानसभा की चौखट को लांघ सकी हैं।

PunjabKesari
तीनों पाटियों ने महिलाओं पर लगाया था दांव 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छह, आम आदमी पार्टी (आप) ने पांच और कांग्रेस ने तीन महिलाओं को टिकट दिया था लेकिन केवल भाजपा की रीना कश्यप ही चुनाव जीत पाईं। कश्यप ने पच्छाद (एससी) सीट से फतह हासिल की है। उन्होंने 2021 में हुए उपचुनाव में इस सीट से जीत दर्ज की थी। साल 2017 में, चार महिला उम्मीदवार विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रही थीं। 

 PunjabKesari
मुख्यमंत्री पद के दावेदार महिला को भी मिली हार

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री और कांगड़ा के शाहपुर से चार बार विधायक रहीं सरवीन चौधरी, कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और डलहौजी से छह बार की विधायक आशा कुमारी, इंदौरा से भाजपा विधायक रीता धीमान, मंडी से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह की बेटी चंपा ठाकुर चुनाव हार गई हैं। आशा कुमारी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल थी।

PunjabKesari
कांग्रेस पार्टी की सभी महिला उम्मीदवारों को मिली हार 

कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव में 40 सीटें अपने नाम करते हुए जीत तो हासिल की, लेकिन जीतने वाले उम्मीदवारों में कोई भी महिला नहीं है। पार्टी ने कुल तीन महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, जिन्हें हार का सामना करना पड़ा। आम आदमी पार्टी की ओर से चुनावी मैदान में उतारी गईं तीनों महिला उम्मीदवार भी कामयाब नहीं हो पाई। 

PunjabKesari
महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों से रहा है ज्यादा

 राज्य के कुल मतदाताओं में करीब 49 फीसदी महिलाएं हैं। 1998 के चुनावों के बाद से महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों की तुलना में अधिक रहा है और यह प्रवृत्ति पिछले पांच चुनावों से जारी रही है। इस बार हुए विधानसभा चुनाव में महिलाओं का मत प्रतिशत 76.8 फीसदी रहा जबकि पुरुषों का मतदान प्रतिशत 72.4 फीसदी था। 
 

Related News