02 MAYTHURSDAY2024 5:35:39 AM
Nari

कोविड से ठीक होने के बाद आपको जिम क्यों नहीं जाना चाहिए?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 25 Jun, 2021 06:22 PM
कोविड से ठीक होने के बाद आपको जिम क्यों नहीं जाना चाहिए?

कोरोना वायरस से अब तक देश में करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं हालांकि काफी लोग इस वायरस से ठीक भी हो चुके हैं लेकिन वहीं हज़ारों लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं। कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगो में 'लांग कोविड' बीमारी देखी जा रही हैं जिसके लिए डाॅक्टर और विशेषज्ञ उन्हें एहतियात बरतने के लिए कह रहे हैं। 

ऐसे में कोविड से ठीक हो चुके लोग अपनी हैल्थ की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, कई लोगों ने तो कोविड से ठीक होते ही जिम और एक्सरसाइज करना भी शुरू कर दिया है। लेकिन इसे लेकर एक अहम जानकारी सामने आई हैं।

PunjabKesari

अस्पताल से छुट्टी मिलने वाले कोविड -19 रोगियों में पूर्ण रूप से रिकवरी नहीं हो पाती, जिससे यह रोग न केवल फेफड़े बल्कि आंखों, पाचन और अंतःस्रावी तंत्र रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है। जिससे मरीजों को थकान, नींद की समस्या, गंध या स्वाद की कमी के कारण भूख न लगना जैसी शिकायत हो सकती है। 

जबकि इनमें से अधिकांश लक्षण 4-6 सप्ताह के भीतर दूर हो जाते हैं, डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी के दौरान रक्त वाहिकाओं में स्ट्रोक, दिल के दौरे और जानलेवा थक्कों से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। 

कोविड मरीजों का रनिंग या साइकिल करना हो सकता है खतरनाक-
संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ सुब्रमण्यम स्वामीनाथन ने कहा कि कभी-कभी मरीजों द्वारा रनिंग या साइकिल करने पर उन्हें फिर से इमरजेंसी रूम में लाना पड़ा है, ऐसे में हमने कई स्वस्थ युवा रोगियों में हृदय की मांसपेशियों में सूजन और ठीक होने के बाद अनियमित धड़कनों का तेज होने की शिकायत देखी है। 

PunjabKesari

अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों और शोध के आधार पर, खेल चिकित्सा विशेषज्ञ और फिजियोथेरेपिस्ट ठीक होने के बाद व्यायाम के लिए कुछ बुनियादी सिफारिशें करते हैं।

-यदि आप अभी भी बीमार हैं तो व्यायाम न करें

-बुखार, सीने में दर्द, सांस फूलना और थकान जैसे सक्रिय लक्षणों वाले लोगों को व्यायाम नहीं करना चाहिए। 

-जब आप व्यायाम करते हैं, तो शरीर का मुख्य तापमान, हृदय गति और श्वसन प्रयास बढ़ जाते हैं। और अगर आपको पहले से ही बुखार है, तो यह आपको बीमार कर सकता है।

वरिष्ठ खेल चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ मधु थोट्टापिलिल जो चेन्नई सुपर किंग्स के टीम डॉक्टर भी हैं उनका कहना है कि सामान्य सलाह है कि व्यायाम शुरू करने से पहले बिना किसी लक्षण के कम से कम 30 दिनों तक प्रतीक्षा करें।

PunjabKesari

पांच दिन में आप 30 मिनट की वाॅकिंग-
डॉ थोट्टापिलिल ने कहा कि यदि आप ठीक महसूस कर रहे हैं और आपके डॉक्टर अनुमति देते है, तो आप एक्टिविटी कर सकते हैं।  फिजियोथेरेपिस्ट कहते हैं कि कम और अक्सर करना अच्छा होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन 10-15 मिनट पैदल सैर कर सकते हैं। उन्होंने मरीजों को सलाह दी है कि आपका सप्ताह के पांच दिन में आप 30 मिनट की वाॅकिंग कर सकते हैं।

Related News