12 SEPTHURSDAY2024 7:22:11 PM
Nari

कांच के गिलास पर पड़े सफेद दाग मिनटों में होंगे गायब, जब अजमाएंगे ये नुस्खे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Aug, 2024 01:27 AM
कांच के गिलास पर पड़े सफेद दाग मिनटों में होंगे गायब, जब अजमाएंगे ये नुस्खे

कई बार कांच के गिलास से कठाेर दाग हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है जिससे उनकी सारी सुंदरता खराब हो जाती है। कांच के गिलास से दाग हटाने के लिए दादी मां के कुछ घरेलू नुस्खे काफी असरदार होते हैं। ये नुस्खे प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके गिलास को चमकदार और साफ बना देते हैं। यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए गए 


नींबू और नमक का उपयोग

एक नींबू को काटकर उसके ऊपर थोड़ा नमक छिड़कें। अब इस नींबू को गिलास के दाग वाली जगहों पर रगड़ें। नींबू का रस और नमक मिलकर दागों को आसानी से साफ कर देंगे। इसके बाद गिलास को गुनगुने पानी से धो लें।

सिरका और बेकिंग सोडा

एक कटोरी में थोड़ा सा सिरका लें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण को गिलास के दाग पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। कुछ मिनट के बाद गिलास को पानी से धो लें। यह विधि खासतौर पर जिद्दी दागों के लिए प्रभावी होती है।

अखबार और सिरका

गिलास पर सिरका छिड़कें और फिर उसे पुराने अखबार से पोंछ लें। अखबार की इंक और सिरका मिलकर गिलास को चमकदार बनाते हैं और दाग हटाते हैं।

आलू का उपयोग

एक आलू को बीच से काट लें और उसे गिलास के दागों पर रगड़ें। आलू में मौजूद स्टार्च दागों को हटाने में मदद करता है। बाद में गिलास को पानी से धो लें।

टूथपेस्ट

थोड़ा सा नॉन-जेल टूथपेस्ट लें और उसे गिलास के दागों पर लगाएं। टूथपेस्ट को हल्के हाथों से रगड़ें और फिर गिलास को धो लें। यह विधि गिलास को साफ और चमकदार बनाती है।

अदरक का पेस्ट

अदरक को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे गिलास के दाग पर लगाएं। अदरक के प्राकृतिक एंजाइम दागों को हटाने में मदद करते हैं। कुछ देर के बाद गिलास को धो लें।

सोडा वॉटर

 सोडा वॉटर को गिलास पर छिड़कें और इसे एक मुलायम कपड़े से पोंछ लें। सोडा वॉटर की झाग दागों को हटाने में सहायक होती है।

Related News