28 APRSUNDAY2024 5:11:10 PM
Nari

क्या आपके हाथ-पैर भी सर्दी आते ही सुन्न होने शुरू हो जाते हैं ?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Dec, 2023 03:51 PM
क्या आपके हाथ-पैर भी सर्दी आते ही सुन्न होने शुरू हो जाते हैं ?

सर्दी शुरू होते ही बहुत से लोगों के हाथ-पैर सुन्न होने शुरू हो जाते हैं, चींटिया काटने और गुदगुदी होने जैसा महसूस होता है। जिसे हम अक्सर ही एक आम सी समस्या मान लेते हैं लेकिन अगर ऐसा  बार-बार हो रहा तो इस ओर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह कोई बड़ी समस्या का संकेत भी हो सकते हैं चलिए आपको सुन्नपन होने के कुछ कारण बताते हैं।

क्यों होता है हाथ-पैर में सुन्नपन

इसका बड़ा कारण वेसल्स यानि रक्त वाहिनियों का संकुचित होना है क्योंकि सर्दी में दिल पर जोर पड़ता है जिससे रक्त वाहिनियां सिकुड़ना शुरू हो जाती और बाकी अंगों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने लगती है और जब अंगों तक ब्लड सर्कुलेशन सहीं से नहीं होता तो बॉडी पार्ट्स सुन्न होने लगते हैं। अगर ये सुन्न पन ठंड के चलते होता है तो आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे आपकी ये समस्या तुरंत दूर हो जाएगी लेकिन ये खून की कमी और नसों में ब्लॉकेज की वजह से भी ये हो सकती है जो बड़ी वजह है।

1. अनीमिया के चलते भी हाथ-पैर होते हैं सुन्न

अगर शरीर में खून की कमी है तो भी हाथ पैरों में झुनझुनाहट रहती हैं इसलिए डाइट में आयरन-कैल्शियम भरपूर लें। खून बनाने वाले आहार जैसे गाजर, सेब, अनार, चकुंदर खाएं। सुखे मेवे में अंजीर, बादाम, अखरोट, किशमिश खाएं। रात को किशमिश पानी में भिगोकर रखे और सुबह पानी समेत इससे खाए। खून की कमी दूर होगी।

PunjabKesari
 2. नसों में ब्लॉकेज

नस ब्लॉकेज होने पर भी हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं। नसों की ब्लॉकेज की समस्या आ रही हैं तो  लहसुन-अदरक का सेवन अधिक करें। यह नसों की अंदरूनी सफाई करता है। गर्म पानी, ग्रीन टी, तुलसी-दालचीनी का काढ़ा आदि पीएं। इससे भी नसों की सफाई होती रहती हैं और अंदरूनी गर्माहट बनी रहती हैं।  जिन लोगों को नसों में ब्लॉकेज की समस्या हो रही है उन्हें लहसुन वाला दूध भी पीना चाहिए।दूध और लहसुन आपकी शरीर की सारी बंद नसें खोल देगा। अगर नसों में दर्द है तो भी आपको आराम मिलेगा। नसों में ब्लॉकेज का एक बड़ा कारण धूम्रपान भी है। तो अब तो आप जान गए होंगे कि हाथ पैर की सुन्नपन और नसों को ब्लॉकेज से कैसे बचाना है। पैकेज अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें। अगर सर्दी की वजह से हो रही है सुन्नपन तो ये उपाय करें।

3. हाथों पैरों की गर्म तेल से मसाज

सुन्नपन को दूर करने का बेस्ट तरीका मसाज है। जैतून, नारियल, तिल या सरसों का तेल हल्का गर्म करें और फिर अच्छे से हाथ पैर व शरीर के जरूरी अंगों की मालिश करें।

4. हल्दी वाला दूध

सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध जरूर लें। हल्दी, ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में बेहद मददगार होती है। इससे दर्द और सूजन से भी आराम मिलता है। इसलिए सब्जी के रूप में या दूध में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन हल्दी वाला दूध भी ज़रूरत अनुसार करें।

PunjabKesari

5. गर्म पानी से सिंकाई

ब्लड सर्कुलेशन सही करने के लिए गर्म पानी की सिंकाई भी बेस्ट है। इससे मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है। आप गर्म पानी बोतल या फिर हीट बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. डाइट में विटामिन लें

डाइट में विटामिनस का अहम रोल हैं। विटामिन बी, बी6 और बी12 लें। दूध,पनीर दही मेवा केला बींस ओटमील आदि लें।

PunjabKesari

7.  एक्सरसाइज भी करें

सर्दी में लोग एक्सरसाइज कम करते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन कम होता है लेकिन ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए हलकी फुल्की एक्सरसाइज, सैर व योग करते रहें।

 

Related News