18 APRTHURSDAY2019 11:52:41 PM
Nari

बाल खोलकर सोने चाहिए या बांधकर? जानें सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Dec, 2018 01:30 PM
बाल खोलकर सोने चाहिए या बांधकर? जानें सही तरीका

बालों को उलझने से बचाने के लिए लड़कियां उन्हें बांध लेती है। क्या आप भी सोते समय यही करती हैं? कुछ लोगों का मानना है कि सोते समय बालों को बांधें रखने से बाल ज्यादा झड़ते हैं जबकि कुछ लोग ठीक इसका उल्टा सोचते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या बालों को खोलकर सोना सही है या बांधकर? चलिए जानते हैं रात को बाल बांधकर सोना सही होता है या खोलकर।

 

खुले या बंधे, बालों कैसे रखकर सोना चाहिए?

रात में बाल बांधकर सोना बालों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल, बालों को खोलकर सोने से वह कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों तको बांधकर सोना ही सही है। इससे हेयर फॉल की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

PunjabKesari

बाल बांधकर सोने के फायदे
रुखापन होगा दूर

दरअसल, सिर के नीचे लगने वाला तकिया बालों की नमी और नेचुरल ऑयल को सोख लेता है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और वह झड़ने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात को बाल बांधकर सोएं।

PunjabKesari

सिल्की होते हैं बाल

अगर आपको सिल्की बाल चाहिए तो रात को सोने से पहले बालों में हेयर मास्क लगाकर शॉवर कैप पहन लें। सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे वो सिल्की और शाइनी होंगे।

नहीं होता बाल टूटने का डर

बालों को बांधने से वह उलझते नहीं, जिससे उनके टूटने का डर भी कम हो जाता है। इसके अलावा कॉटन पिलो कवर का इस्तेमाल करने से बालों का रूखआपन बढ़ सकता है तो बेहतर होगा कि आप सिल्क पिलो कवर यूज करें।

PunjabKesari

बाल रहते हैं स्वस्थ

अगर आपको स्वस्थ बाल चाहिए तो गीले बालों को बांधकर सोने की गलती ना करें। बालों को ड्रायर से सूखाकर हल्का-सा बांध लें। इससे बाल टूटने का खतरा 80% तक कम हो जाता है।

बनेंगे अच्‍छे कर्ल

अगर आपको कर्ली हेयर का शौक है तो बालों में जूड़ा बनाकर सोएं। इससे वह सुबह तक कर्ली हो जाएंगे।

 

बाल बांधने के तरीके

PunjabKesari

-अगर आपके बाल सीधे हैं तो उनमें ढीली चोटी बना लें। इससे वह सुबह तक उलझेंगे नहीं।

-लंबे बालों में आप जूड़ी बनाकर सो सकती हैं। मगर जूड़े में गांठ लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि बालों में ज्यादा खिचांव ना आए।

-घुंघराले बालों में साइड या पीछे की तरफ जूड़ा बनाकर सोएं। इससे आपको सोने में भी दिक्कत नहीं होगी और बालों की शेप भी सुबह तक बरकरार रहेगी।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad