23 OCTWEDNESDAY2019 5:18:32 AM
Nari

क्या सचमुच फायदेमंद है Skin Fasting, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Sep, 2019 10:21 AM
क्या सचमुच फायदेमंद है Skin Fasting, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

स्किन फास्टिंग एक ऐसा 'जापानी ब्‍यूटी हैक' है जो सोशल मीडिया पर खून फेमस हो रहा है। इसमें स्किन को भूखा रखना होता है यानी 1-2 दिन तक किसी भी तरह के ब्यूटी या स्किन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना होता, ताकि त्वचा खुलकर सांस ले सकें और डिटॉक्स हो जाए। चलिए आपको बताते हैं स्किन किनती फायदेमंद और हानिकारक है स्किन फास्टिंग...

 

क्या सचमुच फायदेमंद है स्किन फास्टिंग?

स्किन फास्टिंग का मतलब है- किसी भी तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करना लेकिन यह सही नहीं है। दरअसल, 1 या 2 दिन के लिए भी स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का पूरी तरह से इस्तेमाल बंद कर देने से कई तरह की दिक्कतें जैसे- सन डैमेज, सनबर्न, ड्राई स्किन, एक्ने आदि की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

एक्सपर्ट का कहना है कि स्वस्थ स्किन के लिए सही स्किन केयर रूटीन जरूरी है, जिसमें क्‍लींजर, सनस्‍क्रीन, डे क्रीम और नाइट क्रीम शामिल हो। इससे त्वचा प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहती हैं। वहीं नाइट क्रीम दिन के वक्त स्किन को हुए नुकसान से बचाने का काम करती है।

सही नहीं है स्किन फास्टिंग

शरीर की तरह स्किन को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ताकि डैड स्किन सेल्स रिपेयर हो सकें। स्किन प्रॉडक्‍ट्स से दूरी बनाने पर त्‍वचा सिर्फ पानी पर ही निर्भर रहती है। इससे स्किन सूरज के संपर्क में आती है। अगर आप सोच रही हैं कि घर के अंदर रहकर आप इससे बच सकती हैं तो आप गलत है क्योंकि घर के अंदर रहने से भी स्किन को उतना ही खतरा होता है। वहीं नाइट एंटीऑक्‍सीडेंट क्रीम न लगाने पर स्किन जल्‍दी रिकवर नहीं कर पाती है। इससे आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

स्किन प्रॉडक्‍ट्स का ज्‍यादा यूज करने से त्‍वचा का प्राकृतिक तेल खत्‍म हो जाता है, जिसके कारण वो रूखी हो जाती है। इससे आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है लेकिन एकदम से प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बंद कर देना भी सही नहीं। हां आप इसे कम जरूर कर सकते हैं।

PunjabKesari

अगर आप फिर भी स्किन फास्टिंग पर हैं तो सनस्‍क्रीन, क्‍लींजर और नाइट क्रीम का इस्‍तेमाल जरूर करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News